Netflix ने कस्टमर्स को दिया झटका, इस सुविधा के लिए देने होंगे पहले से ज्यादा पैसे
Advertisement
trendingNow12324017

Netflix ने कस्टमर्स को दिया झटका, इस सुविधा के लिए देने होंगे पहले से ज्यादा पैसे

Netflix discontinue basic ad-free plan: नेटफ्लिक्स ने पिछले साल अमेरिका और ब्रिटेन में नए ग्राहकों के लिए अपनी सबसे किफायती एड फ्री प्लान को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया था. वहीं, अब खबर आ रही है कि पुराने ग्राहकों के लिए भी अब उस प्लान को खत्म कर दिया गया है. 

 

Netflix ने कस्टमर्स को दिया झटका, इस सुविधा के लिए देने होंगे पहले से ज्यादा पैसे

Netflix New Plan: Netflix चुनिंदा देशों में अपने यूजर्स के लिए विज्ञापन मुक्त प्लान यानी एड फ्री प्लान भी पेश करता है. इस प्लान को एक्टिव करने के बाद यूजर्स को नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करते वक्त किसी तरह एड नहीं दिखाया जाता है. लेकिन इसी बीच खबर है कि नेटफ्लिक्स अपना सबसे सस्ता एड फ्री प्लान को खत्म कर रहा है और अब अधिक भुगतान करने के लिए कह रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ्लिक्स ने पिछले साल अमेरिका और ब्रिटेन में नए ग्राहकों के लिए 11.99 डॉलर प्रति माह की कीमत वाली अपनी सबसे किफायती एड फ्री प्लान को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया था. वहीं, अब खबर आ रही है कि पुराने ग्राहकों के लिए भी अब उस प्लान को खत्म कर दिया गया है. अमेरिका में यदि नेटफ्लिक्स यूजर्स एड फ्री फिल्मों और वेब सीरीज का आनंद लेना चाहते हैं तो उन्हें सबसे सस्ता प्लान क्रमशः 15.49 डॉलर (लगभग 1,300 रुपये) और 22.99 डॉलर (लगभग 1,900 रुपये) प्रति माह देने होंगे.

यूजर्स से प्लान चेंज करने के लिए कहा जा रहा 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर एक यूजर्स ने नेटफ्लिक्स सबरेडिट पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है. इसमें साफ दिख रहा है कि नेटफ्लिक्स यूजर्स से प्लान बदलने के लिए अनुरोध कर रहा है. इस स्क्रीनशॉट में नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान गायब है. वहीं, 'स्टैंडर्ड विद ऐड्स' प्लान की कीमत $6.99 (लगभग 580 रुपये) प्रति माह है जो सबसे किफायती प्लान है.

स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा है, " तो आप मुझे बता रहे हैं कि मंथली प्लान एक्टिव करने के बाद भी आप कुछ शो को पेवॉल के पीछे उपलब्ध है. जब मैं पहले से ही इस प्लान को एक्टिव कर रखा हूं तो मुझे और अधिक भुगतान करने की क्या जरूरत है?

Netflix ने क्या कहा?

नेटफ्लिक्स के विज्ञापन हेड एमी रेनहार्ड का कहना है कि एड के साथ वाला प्लान यूजर्स के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्प है. इस प्लान के दुनिया भर में 40 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 5 मिलियन था. इसके अलावा नेटफ्लिक्स के सभी साइन-अप में से 40 प्रतिशत साइन अप इसी प्लाने वाले होते हैं. 

अमेरिका में स्टैंडर्ड प्लान फुल एचडी में स्ट्रीमिंग की पेशकश करता है और यूजर्स को एक साथ दो डिवाइस पर देखने की अनुमति देता है. जबकि प्रीमियम प्लान लेने के बाद यूजर 4K में एक साथ चार डिवाइस पर देख सकते हैं.

Trending news