MF Calculator: न‍िवेश करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, 10 हजार के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िला 12 लाख का र‍िटर्न
Advertisement
trendingNow11352595

MF Calculator: न‍िवेश करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, 10 हजार के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िला 12 लाख का र‍िटर्न

SIP Calculator: एसआईपी (SIP) प्‍लान इक्‍व‍िटी मार्केट में न‍िवेश करने का सुरक्ष‍ित और आसान तरीका है. यहां न‍िवेश करने पर न‍िवेशक को कंपाउंडिंग का फायदा म‍िलता है, ज‍िससे आपका अच्‍छा फंड तैयार हो जाता है.

MF Calculator: न‍िवेश करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, 10 हजार के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िला 12 लाख का र‍िटर्न

Top Mutual Funds: आजकल स‍िस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जर‍िये म्यूचुअल फंड में न‍िवेश करने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. इसमें आपका न‍िवेश ज्‍यादा सुरक्ष‍ित रहता है और बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव का भी आपके न‍िवेश पर कोई खास असर नहीं होता. एसआईपी (SIP) प्‍लान इक्‍व‍िटी मार्केट में न‍िवेश करने का सुरक्ष‍ित और आसान तरीका है. यहां न‍िवेश करने पर न‍िवेशक को कंपाउंडिंग का फायदा म‍िलता है, ज‍िससे आपका अच्‍छा फंड तैयार हो जाता है. म्यूचुअल फंड एक्‍सपर्ट (MF Experts) न‍िवेशक को आमतौर पर निवेशकों को धैर्य रखने के ल‍िए कहते हैं.

6 लाख के हो गए 12 लाख
इक्विटी म्यूचुअल फंड पर कंपाउंडिंग तभी बेहतर तरीके से काम करती है, जब आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं. हाइब्रिड और डेट फंड के मुकाबले इक्विटी मार्केट बड़ा फंड तैयार करने में ज्‍यादा सक्षम है. हालांक‍ि फ‍िलहाल बाजार में चल रही उठा-पटक के बीच इसमें थोड़ा टाइम लग सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे इक्‍व‍िटी फंड के बारे में बता रहे हैं ज‍िसमें हर महीने 10 हजार रुपये की एसआईपी करने से पांच साल में ही आपका 12 लाख का फंड तैयार हो जाएगा. हर महीने 10 हजार रुपये की एसआईपी करने पर आपने पांच साल में 6 लाख का न‍िवेश क‍िया और इस पर आपको यद‍ि 12 लाख रुपये म‍िल जाए तो इससे बेहतर क्‍या होगा?

क्‍वांट एक्‍ट‍िव फंड डायरेक्‍ट-ग्रोथ
जब से इस फंड की शुरुआत हुई है तब से 'क्‍वांट एक्‍ट‍िव फंड डायरेक्‍ट-ग्रोथ' (Quant Active Fund Direct-Growth) 14.10 प्रतिशत के एक साल के रिटर्न के साथ सालाना औसतन 21.08 प्रत‍िशत का र‍िटर्न दे रहा है. यद‍ि क‍िसी ने 5 साल पहले इसमें 10 हजार रुपये की मंथली एसआईपी शुरू की होगी तो आज यह कॉरपस बढ़कर 12.72 लाख रुपये हो गया है. इस फंड ने फंड ने पांच साल की अवधि में 30.62 प्रतिशत का सालाना रिटर्न दिया है.

क्‍वांट म‍िड कैप फंड डायरेक्‍ट-ग्रोथ
क्‍वांट म‍िड कैप फंड डायरेक्‍ट-ग्रोथ (Quant Mid Cap Fund Direct-Growth) शुरुआत से अ‍ब तक हर साल 17.46 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है. एक साल पहले इसने 23.56 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है. ज‍िसने पांच साल पहले 10 हजार रुपये महीने की एसआईपी शुरू की होगी, उसका पांच साल में कॉरपस बढ़कर 
12.83 लाख रुपये हो गया होगा, क्‍योंकि इस एसआईपी ने पांच साल में 30.97 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

PGIM इंड‍िया म‍िडकैप अपार्च्‍युनिटी फंड डायरेक्‍ट-ग्रोथ
PGIM इंड‍िया म‍िडकैप अपार्च्‍युनिटी फंड डायरेक्‍ट-ग्रोथ (PGIM India Midcap Opportunities Fund Direct-Growth) ने एक साल 12.05 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया, बाकी सालों में इसने 20.54 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है. इस फंड में एसआईपी करने वालों को प‍िछले पांच साल में 31.40 प्रत‍िशत का र‍िटर्न म‍िला है. पांच साल पहले 10 हजार रुपये की मंथली एसआईपी करने वाले का कॉरपस बढ़कर अब 12.96 लाख रुपये हो गया होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news