Lumpy Skin Disease :पाक‍िस्‍तान से पशुओं में आई यह खतरनाक बीमारी, दुग्‍ध उत्‍पादन में भारी ग‍िरावट
Advertisement
trendingNow11324635

Lumpy Skin Disease :पाक‍िस्‍तान से पशुओं में आई यह खतरनाक बीमारी, दुग्‍ध उत्‍पादन में भारी ग‍िरावट

Lumpy Skin Disease : पंजाब के पशुपालन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से 1.26 लाख मवेशी प्रभावित हुए हैं. अब तक 10,000 से अधिक मवेशी इस बीमारी की वजह से जान गंवा चुके हैं.

 Lumpy Skin Disease :पाक‍िस्‍तान से पशुओं में आई यह खतरनाक बीमारी, दुग्‍ध उत्‍पादन में भारी ग‍िरावट

Lumpy Skin Disease : दूध देने वाले पशुओं में फैली लंपी स्किन बीमारी (Lumpy Skin Disease) की वजह से पंजाब के डेयरी किसानों को संकट का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के प्रगतिशील डेयरी किसान संघ (PDFA) ने कहा है कि इस बीमारी की वजह से राज्य में दूध उत्पादन 15 से 20 प्रतिशत तक घट गया है. यह संक्रामक बीमारी मवेशियों विशेष रूप से गायों में फैली हुई है.

1.26 लाख मवेशी प्रभावित हुए
पीडीएफए ने कहा कि इससे वे किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह मवेशियों पर निर्भर हैं. राज्य के पशुपालन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से 1.26 लाख मवेशी प्रभावित हुए हैं. अब तक 10,000 से अधिक मवेशी इस बीमारी की वजह से जान गंवा चुके हैं. पीडीएफए का दावा है कि लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब में अब तक एक लाख से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है.

दुग्‍ध उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की कमी
इस बीमारी से प्रभावित राज्य के प्रमुख जिलों में फाजिल्का, फरीदकोट, बठिंडा और तरन तारन शामिल हैं. पीडीएफए के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने कहा कि लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब में दूध के उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की कमी आई है. इसके साथ ही गायों का औसत दूध उत्पादन एक साल तक कम बने रहने की भी आशंका है.

पाक‍िस्‍तान से आई यह बीमारी
लंपी स्‍क‍िन बीमारी के कारण पिछले तीन महीने में लाखों पशुओं की मौत हो गई है. पाकिस्तान के रास्ते भारत में घुसा यह खतरनाक और संक्रामक वायरस जानवरों की मौत का कारण बन रहा है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पंजाब, स‍िंध और बहावलनगर के रास्ते से भारत में लंपी बीमारी की एंट्री हुई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news