Ration Shop: नहीं है इधर-उधर भटकने की जरूरत, राशन की दुकान से म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर; हो जाएगी मौज
Advertisement

Ration Shop: नहीं है इधर-उधर भटकने की जरूरत, राशन की दुकान से म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर; हो जाएगी मौज

Ration Card: तमिलनाडु सरकार की तरफ से राज्‍य की राशन की दुकानों पर नई सुव‍िधाएं देने की तैयारी की जा रही है. तमिलनाडु नागरिक आपूर्ति सेवा राज्य में रसोई गैस सिलेंडर बेचने के लिए उचित मूल्य की दुकानों को लाइसेंस देने की संभावना जताई जा रही है.

Ration Shop: नहीं है इधर-उधर भटकने की जरूरत, राशन की दुकान से म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर; हो जाएगी मौज

LPG Gas Price: अलग-अलग राज्‍य सरकारों की तरफ से राशन कार्ड धारकों के ल‍िए नई-नई सुव‍िधाएं शुरू की जा रही हैं. प‍िछले यूपी की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने अंत्‍योदय कार्ड धारकों के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड अन‍िवार्य कर द‍िया था. अब तमिलनाडु सरकार की तरफ से राज्‍य की राशन की दुकानों पर नई सुव‍िधाएं देने की तैयारी की जा रही है. तमिलनाडु नागरिक आपूर्ति सेवा राज्य में रसोई गैस सिलेंडर बेचने के लिए उचित मूल्य की दुकानों को लाइसेंस देने की संभावना जताई जा रही है.

तमिलनाडु में 35000 राशन की दुकानें

फ‍िलहाल राज्य-संचालित ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) के 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम मुक्त व्यापार लाइसेंस (FTL) के रसोई गैस सिलेंडर तमिलनाडु शहरी सहकारी समितियों (TUCS) समेत अपने सुपर मार्केट के माध्यम से बेचे जा रहे हैं. तमिलनाडु में 35,000 उचित मूल्य की दुकानें हैं और यह नेटवर्क दूरदराज के क्षेत्रों सहित पूरे राज्य में फैला हुआ है.

प्रदेश में बेचे जा सकेंगे ज्‍यादा सिलेंडर
तमिलनाडु नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव जे. राधाकृष्णन ने बताया कि इस प्रस्ताव के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा शुरुआती चरण में है. उन्होंने कहा कि यद‍ि यह प्रस्ताव पूरा हो जाता है तो प्रदेशभर में और अधिक सिलेंडर बेचे जा सकते हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि तेल कंपनियों के मौजूदा ग्राहक राज्य के दूर-दराज इलाकों में उचित मूल्य की दुकानों से सिलेंडर ले सकते हैं.

नागरिक आपूर्ति सचिव ने कहा कि विभाग ने 5000 उचित मूल्य की दुकानों के लिए आईएसओ प्रमाणन प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की है. अधिक से अधिक दुकानों के लिए आईएसओ प्रमाणीकरण प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है. उचित मूल्य की दुकानों को अब उपभोक्ताओं और कर्मचारियों दोनों के लिए पीने के पानी और वॉशरूम जैसी सुविधाओं के साथ नए सिरे से चित्रित किया गया है. स्टाफ को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

 

Trending news