LPG Price: महीनों बाद आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बताया कब सस्ता होगा गैस सिलेंडर? बढ़ेगी सब्सिडी की राशि!
Advertisement

LPG Price: महीनों बाद आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बताया कब सस्ता होगा गैस सिलेंडर? बढ़ेगी सब्सिडी की राशि!

Gas Cylinder Price Update: देशभर में इस समय लोग गैस सिलेंडर की कीमतें (Gas Cylinder Price) कम होने का इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है. जानें गैस सिलेंडर की कीमतों में कब गिरावट आएगी.

LPG Price: महीनों बाद आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बताया कब सस्ता होगा गैस सिलेंडर? बढ़ेगी सब्सिडी की राशि!

LPG Gas Cylinder Price Reduce: देशभर में इस समय लोग गैस सिलेंडर की कीमतें (Gas Cylinder Price) कम होने का इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है, जिसमें बताया गया है कि सरकार कब गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती करेगी. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने लोकसभा में कहा है कि अगर इंटरनेशनल मार्केट में गैस की कीमतें नीचे आती हैं तो सरकार उपभोक्ताओं को रसोई गैस पर सब्सिडी के जरिए राहत दे सकती है. 

किफायती दरों पर बेची जाएगी गैस
बता दें इस समय सरकार कुल घरेलू जरूरत की करीब 60 फीसदी गैस आयात करती है. उन्होंने कहा है कि 200 रुपये की सब्सिडी इस समय दी जाती है. यह सब्सिडी क्या है? यह करदाताओं का पैसा है... जो सबसे कमजोर हैं. हम हमेशा मदद के लिए तैयार हैं अगर इसे इस सदन और माननीय प्रधानमंत्री पर छोड़ दिया जाए यह आदर्श होगा. अगर अंतर्राष्ट्रीय या सऊदी अनुबंध मूल्य 750 डॉलर से और नीचे आ सकता है. इससे घरेलू एलपीजी को और भी किफायती दरों पर बेचा जा सकेगा.

हरदीप सिंह पुरी ने कही ये बात
पुरी ने रसोई गैस पर लोगों को अधिक सब्सिडी प्रदान करने पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, "दिलचस्प बात यह है कि पिछले दो सालों के दौरान सऊदी अनुबंध मूल्य - अगर हमें इसे संदर्भ अवधि के रूप में उपयोग करना है - 250 डॉलर प्रति मीट्रिक टन से बढ़कर 900 डॉलर प्रति मीट्रिक टन हो गया है. आज भी, मुझे लगता है यह लगभग 751 डॉलर प्रति मीट्रिक टन है."

एलपीजी की कीमतों में नहीं होने दिया इजाफा
मंत्री ने कहा कि इंटरनेशनल लेवल पर गैस की बढ़ती कीमतों के बावजूद सरकार उपभोक्ता आबादी की जरूरतों के प्रति संवेदनशील है. पुरी ने अपने जवाब में कहा, "हमने घरेलू एलपीजी की कीमत में वृद्धि नहीं होने दी. सऊदी अनुबंध मूल्य में 333 प्रतिशत की वृद्धि हुई और फिर भी घरेलू एलपीजी की कीमत में बहुत कम वृद्धि हुई थी." उन्होंने सदन को बताया कि महामारी के दौरान भी, जब लॉकडाउन के कारण गरीब पीड़ित थे, सरकार ने उन्हें तीन सिलेंडर मुफ्त में दिए.

एजेंसी - IANS

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news