LIC का शेयर खरीदने वालों का पूरा हुआ इंतजार, अब आ गए अच्‍छे द‍िन, होगी घाटे की भरपाई
Advertisement

LIC का शेयर खरीदने वालों का पूरा हुआ इंतजार, अब आ गए अच्‍छे द‍िन, होगी घाटे की भरपाई

LIC Share Price: प‍िछले द‍िनों एलआईसी का शेयर ग‍िरकर 588 रुपये पर पहुंच गया. शुक्रवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में करीब 1 प्रत‍िशत की तेजी के साथ यह शेयर 627 रुपये पर पहुंच गया.

LIC का शेयर खरीदने वालों का पूरा हुआ इंतजार, अब आ गए अच्‍छे द‍िन, होगी घाटे की भरपाई

Life Insurance Corporation of India: अगर आपने भारतीय जीवन बीमा न‍िगम (LIC) के शेयर में न‍िवेश कर रखा है तो यह खबर आपको सुकून दे सकती है. यह शेयर अपनी ल‍िस्‍ट‍िंग के समय से ही ग‍िरावट के दौर से गुजर रहा है. प‍िछले द‍िनों एलआईसी का शेयर ग‍िरकर 588 रुपये पर पहुंच गया. शुक्रवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में करीब 1 प्रत‍िशत की तेजी के साथ यह शेयर 627 रुपये पर पहुंच गया. अब एलआईसी के बंपर मुनाफे की खबर से इसके शेयर में न‍िवेश करने वालों को राहत म‍िल सकती है.

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,434 करोड़ का लाभ
एलआईसी (LIC) का चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही का शुद्ध लाभ कई गुना बढ़कर 15,952 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. बीमा कंपनी ने इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,434 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई क‍ि तिमाही के दौरान उसकी कुल प्रीमियम आय बढ़कर 1,32,631.72 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 1,04,913.92 करोड़ रुपये थी.

इतना ही नहीं तिमाही के दौरान एलआईसी (LIC) की कुल आय बढ़कर 22,29,488.5 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 18,72,043.6 करोड़ रुपये थी. शेयर बाजार का अमूमन ट्रेंड यही रहता है क‍ि कंपनी को लाभ होने पर यह ऊपर जाता है और हान‍ि होने से यह नीचे जाता है. अब जब एलआईसी को जबरदस्‍त मुनाफा हुआ है तो आने वाले समय में इसका शेयर ऊपर जाने की संभावना जताई जा रही है.

इससे पहले रॉयटर्स की एक र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि बीमा कंपनी करीब 1.8 लाख करोड़ रुपये का डिविडेंड और बोनस शेयर इश्यू करने पर विचार कर रही है. दरअसल, इस कदम से कंपनी अपनी नेट वर्थ और निवेशकों का व‍िश्‍वास जीतना चाहती है. एलआईसी का शेयर मई 2022 में ल‍िस्‍ट हुआ था. लिस्टिंग के बाद से अब तक न‍िवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news