LIC policy रखने वालों के लिए आई अच्छी खबर, अब हर महीने मिलेगी 11,000 रुपये पेंशन, जानें कैसे?
Advertisement
trendingNow11665918

LIC policy रखने वालों के लिए आई अच्छी खबर, अब हर महीने मिलेगी 11,000 रुपये पेंशन, जानें कैसे?

LIC POlicy News: क्या आपको भी हर महीने 11,000 रुपये पेंशन चाहिए...? अगर हां तो एलआईसी (LIC) आपके लिए एक ऐसी पॉलिसी लेकर आया है, जिसमें आपको हर महीने बिना मेहनत किए पैसा मिल जाएगा. एलआईसी बच्चों से लेकर के बूढ़ों तक के लिए बढ़िया रिटर्न की पॉलिसी लेकर आता रहता है. 

LIC policy रखने वालों के लिए आई अच्छी खबर, अब हर महीने मिलेगी 11,000 रुपये पेंशन, जानें कैसे?

LIC Policy Update: क्या आपको भी हर महीने 11,000 रुपये पेंशन चाहिए...? अगर हां तो एलआईसी (LIC) आपके लिए एक ऐसी पॉलिसी लेकर आया है, जिसमें आपको हर महीने बिना मेहनत किए पैसा मिल जाएगा. एलआईसी बच्चों से लेकर के बूढ़ों तक के लिए बढ़िया रिटर्न की पॉलिसी लेकर आता रहता है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको हर महीने मोटी पेंशन का फायदा मिलेगा. इस पॉलिसी का नाम न्यू जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) है. LIC की इस स्कीम में आप सीमित निवेश कर अधिक प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं.

एलआईसी एन्युटी प्लान
बता दें एलआईसी स्कीम एक एन्युटी प्लान है, जिसको खरीदने के बाद में आपकी पेंशन की राशि फिक्स हो जाती है. आपको हर महीने एलआईसी की तरफ से पैसा मिलता है. इस पॉलिसी में आपको 2 तरह के ऑप्शन मिलते हैं. इसमें पहला डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ और दूसरा डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ है. 

मिलेगी लोन की सुविधा
बता दें डेफर्ड एन्युटी के तहत आप एक व्यक्ति के लिए पेंशन स्कीम ले सकते हैं. इसमें 30 साल से लेकर 79 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है. इस स्कीम को खरीदने के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करने होंगे. वहीं, अगर आपको पॉलिसी पसंद नहीं आती है तो आप कभी भी इसे सरेंडर कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें एलआईसी की तरफ से लोन की सुविधा भी मिलती है. 

कैसे मिलेगी 11,000 रुपये प्रति माह पेंशन
अगर आप इस पॉलिसी को लेते हैं तो सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदने पर आपको 11,192 रुपये हर महीने पेंशन के रूप में मिलेंगे. वहीं, अघर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे. इसके अलावा आप सालाना, छमाही और तिमाही आधार पर भी पेंशन का फायदा ले सकते हैं. 

नॉमिनी को कब मिलेगा पैसा?
बता दें अगर किसी भी व्यक्ति ने डेफर्ड एन्युटी सिंगल लाइफ के लिए ली है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो पूरा जमा पैसा नॉमिनी को मिल जाता है. इसके साथ ही अगर पॉलिसी होल्डर जीवित रहता है तो उसको एक समय के बाद में पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. वहीं, जॉइंट लाइफ की बात करें तो इस स्थिति में अगर किसी एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो दूसरे को पेंशन की सुविधा मिलने लगती है. वहीं, अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा नॉमिनी को मिल जाता है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news