Modi Government: आपके परिवार में भी है बेटी तो मोदी सरकार देगी हर महीने 4500 रुपये? जानें क्या है पूरा मामला...
Advertisement
trendingNow11683726

Modi Government: आपके परिवार में भी है बेटी तो मोदी सरकार देगी हर महीने 4500 रुपये? जानें क्या है पूरा मामला...

Kanya Sumangala Yojana: केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं... क्या आपके घर में बेटी है तो अब क्या उसको सरकार की तरफ सेहर महीने 4500 रुपये मिलेंगे? 

Modi Government: आपके परिवार में भी है बेटी तो मोदी सरकार देगी हर महीने 4500 रुपये? जानें क्या है पूरा मामला...

Kanya Sumangala Yojana: केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं... क्या आपके घर में बेटी है तो अब क्या उसको सरकार की तरफ सेहर महीने 4500 रुपये मिलेंगे? आपको बता दें इन दिनों राज्य और केंद्र सरकार की कई योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहे हैं. इन दिनों एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा था कि जिन भी परिवार में बेटियां उनको सरकार की तरफ से 4,500 रुपये हर महीने मिलेंगे. पीआईबी ने इस मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाया है. आइए आपको बताते हैं कि क्या सच है-

PIB ने किया ट्वीट
PIB फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि 'Sarkari Vlog' नामक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि जिनके परिवार में बेटियां हैं उन्हें 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत केंद्र सरकार हर महीने ₹4,500 दे रही है. 

फर्जी है ये दावा 
पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है 

क्या है कन्या सुमंगल योजना?
कन्या सुमंगला योजना एक अभिनव मौद्रिक लाभ योजना है जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में बालिकाओं का उत्थान करना है. यह योजना कन्या सुमंगला योजना 2023 के तहत एक परिवार में दो बालिकाओं के अभिभावकों या माता-पिता को मौद्रिक सहायता प्रदान करती है. यह योजना 25 अक्टूबर 2019 को लखनऊ में शुरू की गई थी.

फेक मैसेज न करें किसी के साथ शेयर
केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए. इसके साथ ही अगर आपको सरकार से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेनी है तो फिर आपको सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही संपर्क करना चाहिए. 

वायरल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक
केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहे और इन खबरों को किसी के साथ भी शेयर न करें. फिलहाल इस तरह की खबरों को आगे न बढ़ाएं. अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं. 

Trending news