ITR Refund: अभी तक नहीं आया आईटीआर रिफंड? जनता हो रही परेशान, ये हो सकते हैं कारण
Advertisement

ITR Refund: अभी तक नहीं आया आईटीआर रिफंड? जनता हो रही परेशान, ये हो सकते हैं कारण

ITR Filing: आईटीआर रिफंड में देरी का कारण निर्धारित करने और उचित कार्रवाई करने के लिए इन संभावनाओं की जांच करना काफी महत्वपूर्ण है. सबसे पहले, आपको आईटी विभाग से किसी भी कम्युनिकेशन पर नजर रखनी होगी और अगर वे अतिरिक्त जानकारी या सत्यापन का अनुरोध करते हैं तो तुरंत प्रतिक्रिया देनी होगी.

ITR Refund: अभी तक नहीं आया आईटीआर रिफंड? जनता हो रही परेशान, ये हो सकते हैं कारण

ITR Login: नौकरीपेशा टैक्सपेयर्स के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी और लगभग सभी ने समय सीमा के भीतर इसे दाखिल कर दिया है और अब रिफंड का इंतजार कर रहे हैं. जहां कुछ को उनका आईटीआर रिफंड उनके खातों में जमा हो गया है, वहीं अन्य को अभी भी यह नहीं मिला है. आईटीआर रिफंड अभी तक उनके खाते में जमा नहीं होने के कई संभावित कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया
अगर आईटीआर फाइलिंग अभी प्रक्रिया में है तो आपको रिफंड देर से मिल सकता है. आयकर विभाग को आम तौर पर आईटीआर संसाधित करने में कुछ दिन लगते हैं. यदि आपको अपना आईटीआर दाखिल किए हुए काफी समय हो गया है और आपको अभी तक रिफंड नहीं मिला है, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रिफंड की स्थिति की जांच करनी चाहिए.

आईटीआर रिफंड पात्रता
आपको यह भी जांचना होगा कि आप कोई रिफंड पाने के पात्र हैं या नहीं. आपको आयकर रिटर्न रिफंड केवल तभी प्राप्त होगा जब आयकर विभाग आपके आयकर रिटर्न को संसाधित करके आपको इसके लिए पात्र बनाता है. एक बार जब आयकर विभाग आपकी पात्रता की पुष्टि कर देता है तो रिफंड आम तौर पर चार सप्ताह के भीतर जमा कर दिया जाता है.

गलत बैंक खाता
अगर आपने रिटर्न दाखिल करते समय गलत बैंक डिटेल दिया है तो आईटीआर रिफंड आपके खाते में जमा नहीं किया जाएगा. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके बैंक खाते में रजिस्टर नाम आपके पैन कार्ड के डिटेल से मेल खाना चाहिए. रिफंड उस बैंक खाते में जमा किया जाएगा जिसका उल्लेख आपने अपने आईटीआर में किया है.

आईटीआर का ई-सत्यापन
आईटीआर रिफंड केवल तभी जारी किया जाएगा जब आईटीआर फाइलिंग को अच्छी तरह से ई-सत्यापित किया गया हो क्योंकि आईटीआर दाखिल करने और रिफंड प्राप्त करने की प्रक्रिया में यह एक अनिवार्य आवश्यकता है. सभी करदाताओं को अपना आईटीआर दाखिल करने के 30 दिनों के भीतर ई-सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

पिछले वित्तीय वर्ष से अनसुलझा बकाया
यदि आपके पास पिछले वित्तीय वर्ष से कुछ अनसुलझा बकाया है, तो आपको आईटीआर रिफंड में देरी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थितियों में आपके रिफंड का उपयोग उन बकाया राशि का निपटान करने के लिए किया जाएगा. हालांकि, आपको एक सूचना नोटिस के माध्यम से इसके बारे में विधिवत सूचित किया जाएगा.

आईटीआर रिफंड की जांच
आईटीआर दाखिल करने के कुछ मामले सटीकता और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आयकर विभाग के जरिए जांच के लिए जाते हैं. यदि आपका रिटर्न जांच प्रक्रिया के तहत है, तो आईटीआर रिफंड खाते में जमा होने में समय लगेगा.

फॉर्म 26एएस में बेमेल जानकारी
करदाताओं को पता होना चाहिए कि फॉर्म 26एएस आपके पैन के खिलाफ भुगतान किए गए सभी टैक्स का एक समेकित डिटेल है. अगर आपके रिटर्न में टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) विवरण और फॉर्म 26एएस में टीडीएस विवरण के बीच कोई मेल नहीं है, तो इससे रिफंड में देरी हो सकती है.

तकनीकी गड़बड़ियां
अन्य सभी कारणों के अलावा यदि आयकर पोर्टल पर कुछ तकनीकी गड़बड़ियां हैं, तो रिफंड में देरी होगी. ऐसी स्थिति में आप अधिक जानकारी के लिए आईटीडी हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं.

Trending news