IRCTC ने लॉन्‍च की दमदार सर्व‍िस, कहीं भी इलाज कराना होगा आसान; देखें प्राइस ल‍िस्‍ट
Advertisement

IRCTC ने लॉन्‍च की दमदार सर्व‍िस, कहीं भी इलाज कराना होगा आसान; देखें प्राइस ल‍िस्‍ट

Medical Tourism Services: कंपनी अलग-अलग प्रकार के मेडिकल और वेलनेस पैकेज और आईआरसीटीसी का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को पूरी बैक एंड सर्व‍िस देगी.

IRCTC ने लॉन्‍च की दमदार सर्व‍िस, कहीं भी इलाज कराना होगा आसान; देखें प्राइस ल‍िस्‍ट

IRCTC Medical Tourism Services: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं या आईआरसीटीसी (IRCTC) के टूर‍िंग पैकेज बुक कराते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, इंड‍ियन रेलवे कैटर‍िंग एंड टूर‍िज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ग्राहकों के ल‍िए दमदार सेवा शुरू की है. इस सर्व‍िस को शुरू करने के पीछे IRCTC का मकसद यात्रा और पर्यटन को बढ़ावा देना है.

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू क‍िया
IRCTC ने यात्रा और पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म सर्विस पैकेज लॉन्च किया है. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसके ल‍िए मेडिको-टेक्निकल ऑनलाइन सर्व‍िस कंपनी के साथ करार क‍िया है. यह कंपनी अलग-अलग प्रकार के मेडिकल और वेलनेस पैकेज और आईआरसीटीसी का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को पूरी बैक एंड सर्व‍िस देगी.

सफर का अनुभव देना मकसद
IRCTC की तरफ से शुरू की जा रही इस सर्व‍िस का मकसद चिकित्सा मूल्य, यात्रा के साथ सफर का पूरा अनुभव देना है. इलाज के बाद यात्रा-आवास व्यवस्था, ट्रांसपोर्टेशन और वैकल्पिक वेलनेस पैकेज जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है.

कैसे उठाएं सुविधा का लाभ
आप इस सुव‍िधा का लाभ उठाना  चाहते हैं तो IRCTC के पर्यटन पोर्टल www.irctctourism.com/ MedicalTourism पर लॉगिन करें. इसके बाद अपनी जरूरतों की जानकारी दें और एक फॉर्म भरें. आपको न‍िर्धार‍ित समयावध‍ि में IRCTC की टीम की तरफ से कॉल आएगी. कॉल करने वाली टीम सुविधा और बजट के अनुसार बीमारी के इलाज के लिए विकल्प बताएगी. ग्राहकों को सभी बैक-एंड व्यवस्थाओं को संभालने के लिए इलाज में सक्षम बनाएगी.

भारत की डिमांड ज्यादा
आपको बता दें मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए एशिया में सबसे ज्यादा मांग वाले डेस्टिनेशन के रूप में भारत है. देश ने पिछले कुछ सालों में आधुनिक चिकित्सा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र को बनाया है, जिससे मॉडर्न हेल्थ टेककेयर, वैकल्पिक चिकित्सा और कल्याण को जोड़ा जा सके.

कार्ड‍ियक बाईपास- एक लाख रुपये से शुरू
ब्रेस्‍ट सर्जरी-50 हजार रुपये से शुरू
क‍िडनी ट्रांसप्‍लांट-1.5 लाख से शुरू
क्रैनियोटॉमी-85,000 से शुरू
स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी-1.5 लाख से शुरू
कीमोथेरेपी पैकेज- 5 हजार रुपये से शुरू
Autologous Stem Cell Transplant- 5 लाख रुपये से शुरू
स्‍पाइन सर्जरी- 65 हजार रुपये से शुरू
Liver Resection- 45 हजार रुपये से शुरू
प्रोस्टेट सर्जरी-50,000 रुपये से शुरू
लैप्रोस्कोपिक हिस्टेरेक्टॉमी / वेरिथिम्स / रेडिकल - 75,000 हजार रुपये से शुरू
लेस‍िक (दोनों आंख)- 40,000 रुपये से शुरू

(इनपुट PTI)

Trending news