2000 रुपये से कैसे लाखों करोड़ के साम्राज्‍य के माल‍िक बन गए सुब्रत रॉय?
Advertisement

2000 रुपये से कैसे लाखों करोड़ के साम्राज्‍य के माल‍िक बन गए सुब्रत रॉय?

Subrata Roy Sahara Networth: 1948 में बिहार के अररिया ज‍िले में जन्मे सुब्रत रॉय ने 1976 में चिटफंड कंपनी सहारा फाइनेंस के साथ कारोबार की शुरुआत की थी. बाद में उन्होंने पीयरलेस ग्रुप से प्रेरणा लेते हुए 1978 में कंपनी के वित्तीय मॉडल को नया रूप दिया.

2000 रुपये से कैसे लाखों करोड़ के साम्राज्‍य के माल‍िक बन गए सुब्रत रॉय?

Sahara Business Empire: लंबी बीमारी के बाद सहारा ग्रुप के चीफ सुब्रत रॉय सहारा की मौत हो गई. उन्‍होंने मंगलवार रात अंत‍िम सांस ली. सहारा की तरफ से जारी बयान के अनुसार तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें द‍िवाली के द‍िन मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में एडम‍िन कराया गया था. उनकी मौत के साथ ही एक युग का अंत हो गया. उनका विशाल साम्राज्य फाइनेंस, मीडिया, एंटरटेनमेंट और रियल एस्टेट समेत तमाम सेक्‍टर में फैला था.

सुब्रत रॉय की प्रेरक कहानी

सुब्रत रॉय सहारा की मौत के बाद कंपनी की तरफ से जारी बयान में उन्‍हें 'प्रेरणादायक नेता और दूरदर्शी' बताया गया. साथ ही कहा गया क‍ि 'उनकी क्षति को पूरा सहारा इंडिया परिवार गहराई से महसूस करेगा. सहारा श्री उन सभी के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति, मार्गदर्शक और प्रेरणा के स्रोत थे, जिन्हें उनके साथ काम करने का मौका मिला था.' इसमें कहा गया कि सहारा इंडिया परिवार सुब्रत रॉय की विरासत को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

2000 रुपये से शुरू क‍िया था कारोबार
सुब्रत रॉय सहारा ने र‍िटेल, रियल एस्टेट और फाइनेंस सेक्‍टर में एक विशाल कारोबारी साम्राज्य खड़ा क‍िया. एक समय उन्‍हें देश के सबसे बड़े एम्‍पलायर के तौर पर ग‍िना जाता था. सु्ब्रत राय सहारा ने अपने कारोबार की शुरुआत 2000 रुपये से की थी. बाद में वह भारत सरकार के बाद रोजगार के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए. 1948 में बिहार के अररिया ज‍िले में जन्मे सुब्रत रॉय ने 1976 में चिटफंड कंपनी सहारा फाइनेंस के साथ कारोबार की शुरुआत की थी. बाद में उन्होंने पीयरलेस ग्रुप से प्रेरणा लेते हुए 1978 में कंपनी के वित्तीय मॉडल को नया रूप दिया. उनके नेतृत्व में सहारा इंडिया परिवार ने करीब 1.2 मिलियन लोगों को रोजगार दिया.

सहारा ग्रुप का कारोबार न्यूयॉर्क के प्लाजा होटल और लंदन के ग्रोसवेनर हाउस समेत दुन‍ियाभर की ऐतिहासिक प्रॉपर्टी तक फैला था. सुबह रॉय सहारा के नेतृत्व में सहारा ग्रुप ने इंड‍ियन क्र‍िकेट टीम और हॉकी टीम को भी स्‍पॉन्‍सर क‍िया था. करीब दो दशक पहले उनके दो बेटों की शाद‍ियां आज तक देश की सबसे बड़ी पार्टियों में से एक हैं.

Trending news