दिसंबर के बाद Indigo की बुकिंग वाले ध्यान दें...उड़ान भरने लायक नहीं बचेंगे प्लेन!
Advertisement
trendingNow11944716

दिसंबर के बाद Indigo की बुकिंग वाले ध्यान दें...उड़ान भरने लायक नहीं बचेंगे प्लेन!

Indigo Engine Problems: प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की समस्या पर डीजीसीए ने कंपनी से जल्द भारत में रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (MRO) सुविधा शुरू करने के ल‍िए कहा है.

दिसंबर के बाद Indigo की बुकिंग वाले ध्यान दें...उड़ान भरने लायक नहीं बचेंगे प्लेन!

Indigo News: अगर आपने द‍िसंबर के बाद इंड‍िगो एयरलाइन से देश या व‍िदेश में कही भी जाने का प्‍लान क‍िया हुआ है तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, हाल‍िया खबरों के अनुसार तो आपका ट्र‍िप भी कैंसल हो सकता है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने प्रैट एंड व्हिटनी (Pratt & Whitney) के इंजन में प्रॉब्‍लम के कारण कुछ और व‍िमानों को खड़ा करने का फैसला किया है. कंपनी ने यह फैसला मौजूदा व‍ित्‍तीय वर्ष की चौथी त‍िमाही के ल‍िए ल‍िया गया है. इसके बाद इंड‍िगो के बेड़े से चौथी त‍िमाही में 50 व‍िमान कम उड़ान भरेंगे.

डीजीसीए को अवगत कराया गया

दरअसल, इंड‍िगो के व‍िमानों में प्रैट एंड व्हिटनी (Pratt & Whitney) के इंजन लगे हैं. इन इंजन में प‍िछले कुछ समय से समस्‍या आ रही है. एयरलाइन की तरफ से इस बारे में डीजीसीए को अवगत कराया गया. प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की समस्या पर डीजीसीए ने कंपनी से जल्द भारत में रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (MRO) सुविधा शुरू करने के ल‍िए कहा है. डीजीसीए की तरफ से कहा गया क‍ि इंडिया में व‍िमानों के इंजन की मेंटीनेंस करो, वरना व‍िमानों को 2024 की शुरुआत में खड़ा करना होगा.

प्रैट एंड व्हिटनी की एक टीम ने पिछले हफ्ते डीजीसीए अधिकारियों से इस बारे में मुलाकात भी की थी. एयरबस A320neo प्‍लेन के लिए न्‍यू जेनरेशन पीडब्लू इंजन का इस्‍तेमाल इंडिगो और गोएयर भी करती रही हैं. इनमें पिछले करीब छह साल से कई समस्याएं आ रही हैं. अगर जल्‍द इंड‍िगो की समस्‍या का हल नहीं न‍िकला तो सैकड़ों इंजन खराब हो जाएंगे. इंडिगो के पास मौजूदा करीब 50 व‍िमानों के पीडब्ल्यू इंजन का रिप्लेसमेंट क‍िया जाना जरूरी है. वरना साल 2024 की शुरुआत में बड़ी संख्या में प्‍लेन के खड़े होने का खतरा मंडरा रहा है.

इससे पहले गोएयर के व‍िमान सेवा बंद होने पर कंपनी ने सीधे तौर पर पीडब्ल्यू को दोषी ठहराया था. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार प्रैट एंड व्हिटनी (Pratt & Whitney) के इंड‍िया हेड अश्मिता सेठी से लोकल लेवल पर एमआरओ सुव‍िधा करने के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा क‍ि भारत हमारे लिए प्र‍ियोर‍िटी वाला देश है. हम यहां बड़ा निवेश करने का प्‍लान कर रहे हैं. हम अपने कस्‍टर को सर्व‍िस देने के ल‍िए प्रभावी तरीका तय करेंगे.

Trending news