Indian Railways: इंतजार पूरा! अगले हफ्ते से इस रूट पर शुरू होगी वंदे भारत, सुनकर खुशी से झूमने लगे लोग
Advertisement

Indian Railways: इंतजार पूरा! अगले हफ्ते से इस रूट पर शुरू होगी वंदे भारत, सुनकर खुशी से झूमने लगे लोग

Vande Bharat Exp: सरकार 2024 तक 67 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करेगी. इस समय अलग-अलग रूट पर कुल 10 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है. अब रेलवे 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू करने के ल‍िए पूरी तरह से तैयार है.

Indian Railways: इंतजार पूरा! अगले हफ्ते से इस रूट पर शुरू होगी वंदे भारत, सुनकर खुशी से झूमने लगे लोग

Delhi-Jaipur Vande Bharat Exp: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को द‍िन पर द‍िन नई सहूल‍ियतें दी गई हैं. जब से वंदे भारत ट्रेनों का संचालन सरकार की तरफ से क‍िया जा रहा है लोगों को सफर में कम समय लग रहा है. प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि सरकार 2024 तक 67 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करेगी. इस समय अलग-अलग रूट पर कुल 10 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है. अब रेलवे 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू करने के ल‍िए पूरी तरह से तैयार है.

मार्च के तीसरे हफ्ते में शुरू होगी ट्रेन
उत्तर पश्‍च‍िम रेलवे की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, नई सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत को दिल्ली- जयपुर रूट पर चलाया जाएगा. इसे मार्च 2023 के तीसरे हफ्ते में शुरू क‍िये जाने की संभावना है. उम्मीद की जा रही है क‍ि इस ट्रेन को 20 मार्च के बाद संचालित क‍िया जाएगा. द‍िल्‍ली और जयपुर के बीच वंदे भारत के चलने से दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में बेहद कम समय लगेगा. उम्मीद है क‍ि इसके शुरू होने के बाद द‍िल्‍ली से देहरादून पहुंचने में 1 घंटा 45 मिनट का समय लगेगा.

स्‍लीपर वंदे भारत की रफ्तार 220 किमी प्रति घंटा
भारतीय रेलवे अपने क्‍वाल‍िटी के कारण देश में विभिन्न रूट पर अधिक से ट्रेनों को चलाने की द‍िशा में काम कर रहा है. ट्रेन ऑन-डिमांड वाई-फाई कनेक्शन विकल्प प्रदान करती है. इसके अलावा, इन ट्रेनों में 32 इंच की स्क्रीन भी हैं, जो यात्रियों को सूचना और मनोरंजन प्रदान करती हैं. आने वाले समय में स्लीपर वंदे भारत ट्रेन भी ट्रैक पर दौड़ेंगी. इन ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 220 किमी प्रति घंटा तक की होगी. इसके अलावा, सरकार ने 102 वंदे भारत ट्रेनों को तैयार करने की योजना जारी की है.

अभी इन रूट पर चल रहीं वंदे भारत
नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस
नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस
गांधीनगर और मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस
नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश में अंब अंदौरा तक वंदे भारत
चेन्नई-मैसूरु वंदे भारत एक्सप्रेस
नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस
सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस
मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस
मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news