Indian Railways: भारत के ये रेलवे स्टेशन ले जाते हैं दूसरे देश, फ्लाइट का खर्च बचाइए और निकल पड़िए विदेश
Advertisement
trendingNow11611132

Indian Railways: भारत के ये रेलवे स्टेशन ले जाते हैं दूसरे देश, फ्लाइट का खर्च बचाइए और निकल पड़िए विदेश

Railway Stations of India: भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जहां से ट्रेन दूसरे देश जाती है. आपको बताते चलें कि इस रूट के जरिए व्यापार भी होता है. वहीं कुछ स्टेशन से तो आप ट्रेन में बैठकर विदेश जा सकते हैं.

Indian Railways: भारत के ये रेलवे स्टेशन ले जाते हैं दूसरे देश, फ्लाइट का खर्च बचाइए और निकल पड़िए विदेश

Railway Stations of India runs across border: भारत की सीमाएं (Indian Border) आज कई देशों की सरहद से मिलती हैं. हालांकि ये देश कभी अखंड भारत का हिस्सा थे. भारत आज पाकिस्तान (Pakistan) , बांग्लादेश (Bangladesh), भूटान (Bhutan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) के साथ बॉर्डर शेयर करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ देशों तक जानें के लिए आप ट्रेन भी पकड़ सकते हैं? आज आपको उन सीमावर्ती स्टेशनों के बारे में बताते हैं, जो बॉर्डर से नजदीक होने के साथ पूरे देश के लिए कई मायनों में खास हैं.

Singhabad Railway Station​-  ​सिंघाबाद रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में है. पुराने मालदा स्टेशन से सिंघाबाद रेलवे स्टेशन के लिए केवल एक ट्रेन चलती है. ये सीमावर्ती रेलवे स्टेशन इन दोनों क्षेत्रों के बीच माल के निर्यात और आयात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसे देश का आखिरी रेलवे स्टेशन भी कहा जाता है. सिंघाबाद रेलवे स्टेशन रोहनपुर स्टेशन के माध्यम से बांग्लादेश से जुड़ा हुआ है.

नेपाल की ट्रेनें भी यहीं से गुजरती हैं

साल 2011 के बाद से सिंघाबाद से सिर्फ बांग्लादेश ही नहीं बल्कि नेपाल की ओर जाने वाली ट्रेनें भी गुजरने लगीं. बताते चलें कि बांग्लादेश से नेपाल को काफी बड़े पैमाने पर खाद निर्यात होता है. इन्हें लेकर जाने वाली मालगाड़ियों की खेप रोहनपुर-सिंहाबाद ट्रांजिट प्वॉइंट से निकलती है. 

Petrapole Railway Station​- ​पेट्रापोल रेलवे स्टेशन: ये स्टेशन बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में भारत बांग्लादेश सीमा के नजदीक है. ये स्टेशन बांग्लादेश और भारत के बीच माल के आयात-निर्यात में अहम भूमिका निभाता है. कोलकाता से बांग्लादेश जाने के लिए आपको पहले बंधन एक्सप्रेस लेनी पड़ेगी. इस ट्रेन के लिए आपके पास वैलिड पासपोर्ट और वीजा होना चाहिए. ये ट्रेन बांग्लादेश पहुंचने से पहले पेट्रापोल स्टेशन पर रुकती है.

बंधन एक्सप्रेस: बंधन एक्सप्रेस 9 नवंबर 2017 को शुरू हुई थी, जो  कोलकाता से शुरू होती है और बांग्लादेश के खुलना शहर तक जाती है. यह एक्सप्रेस बारिसाल एक्सप्रेस वाले रूट पर चलती है. 

Haldibari Railway Station- ​हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन: हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन बांग्लादेश सीमा से लगभग 4.5 किमी दूर है, ये स्टेशन भी ट्रांजिट पॉइंट के रूप में काम करता है. हल्दीबाड़ी, चिल्हाटी स्टेशन के जरिए बांग्लादेश से जुड़ा है, ये भारत की सीमा से 6 किमी दूर है. हल्दीपुर चिलहटी रेल रूट का उद्घाटन दिसंबर 2020 में हुआ था. इसके बाद मिताली एक्सप्रेस 26 मार्च 2021 को शुरू की गई थी. आपको बताते चलें कि ये ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से शुरू होती है जो ढाका पहुंचने से पहले हल्दीबाड़ी में रुकती है. 

Jaynagar Railway Station​- ​जयनगर रेलवे स्टेशन: बिहार के मधुबनी जिले में स्थित ये स्टेशन भारत नेपाल सीमा के नजदीक है. जो पड़ोसी देश से 4 KM दूर है. ये रूट जनकपुर के कुर्था स्टेशन के जरिए नेपाल से जुड़ा है. इन दोनों रेलवे स्टेशनों के बीच एक इंटर भारत नेपाल सीमा यात्री ट्रेन चलती है. इस ट्रेन में सफर करने के लिए दोनों देशों के लोगों को पासपोर्ट और वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है.

इसी तरह पहले पाकिस्तान भी ट्रेन में बैठकर जा सकते थे. लेकिन फिलहाल पाकिस्तान की हरकतों के चलते उसके साथ रेल परिवहन बंद चल है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news