IRCTC से ऑनलाइन ट‍िकट बुक कराने वालों के ल‍िए बुरी खबर, करोड़ों यूजर्स में मचा हड़कंप
Advertisement
trendingNow11505944

IRCTC से ऑनलाइन ट‍िकट बुक कराने वालों के ल‍िए बुरी खबर, करोड़ों यूजर्स में मचा हड़कंप

Indian Railways: हैकर ने आईआरसीटीसी के 3 करोड़ यूजर्स की पर्सनल ड‍िटेल डार्क वेब पर सेल के ल‍िए डाल दी है. इस ड‍िटेल में नाम, ई-मेल, फोन नंबर, जेंडर और अन्‍य व्‍यक्‍त‍िगत जानकारी है.

 

IRCTC से ऑनलाइन ट‍िकट बुक कराने वालों के ल‍िए बुरी खबर, करोड़ों यूजर्स में मचा हड़कंप

Indian Railways Latest News: अगर आप भी ट्रेन से सफर करने के ल‍िए अक्‍सर IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन ट‍िकट बुक कराते हैं तो इस खबर को पढ़कर आपको झटका लगने वाला है. एक हैकर ने आईआरसीटीसी के 3 करोड़ यूजर्स की पर्सनल ड‍िटेल डार्क वेब पर सेल के ल‍िए डाल दी है. इस ड‍िटेल में नाम, ई-मेल, फोन नंबर, जेंडर और अन्‍य व्‍यक्‍त‍िगत जानकारी है. इसमें कई सरकारी अध‍िकार‍ियों और जानेमाने लोगों का भी डाटा शाम‍िल है.

डाटा चोरी की क‍िसी भी घटना से इंकार किया
हालांक‍ि इस पूरे मामले पर रेलवे मंत्रालय का दावा क‍ि यह डाटा उसके सर्वर या सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के सर्वर से नहीं है. दूसरी तरफ आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से डाटा चोरी की क‍िसी भी घटना से इंकार किया गया है. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बताया क‍ि डाटा ब्रीच को लेकर जानकारी मिली है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने IRCTC को रेलवे यात्र‍ियों के डाटा उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए CRET-In को संभावित डाटा ब्रीच की चेतावनी दी थी.

IRCTC API से नहीं म‍िल रहा डाटा का पैटर्न
सैंपल डाटा की जांच में पाया गया क‍ि डाटा का पैटर्न IRCTC API से नहीं म‍िल रहा है. IRCTC ने यह भी कहा कि ज‍िस डाटा को हैक करने की बात की जा रही है, वह IRCTC के सर्वर से नहीं है. हालांक‍ि इस पूरे मामले में आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से जांच जारी है. IRCTC ने अपने सभी बिजनेस पार्टनर को यह जांच करने के लिए कहा है क‍ि कही उनका कोई डाटा लीक तो नहीं हो रहा. पार्टनर्स से पैसेंजर्स के डाटा सिक्योरिटी को लेकर किए गए उपायों की भी जानकारी मांगी गई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news