Indian Railways: ये हैं 'करोड़पति' TT, यात्र‍ियों पर ताबड़तोड़ जुर्माना लगाकर भर द‍िया रेलवे का खजाना
Advertisement
trendingNow11638328

Indian Railways: ये हैं 'करोड़पति' TT, यात्र‍ियों पर ताबड़तोड़ जुर्माना लगाकर भर द‍िया रेलवे का खजाना

IRCTC: जुर्माना वसूलने का रिकॉर्ड बनाने वाले 10 टीटीई की ल‍िस्‍ट पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से जारी की गई हैं. इन टीटीई ने रेलवे का खजाना भर द‍िया है. इन 10 टीटीई में से दो ने पूरे व‍ित्‍तीय वर्ष के दौरान दो करोड़ रुपये से ज्‍यादा का जुर्माना वसूला है. 

Indian Railways: ये हैं 'करोड़पति' TT, यात्र‍ियों पर ताबड़तोड़ जुर्माना लगाकर भर द‍िया रेलवे का खजाना

Indian Railways Update: आप अक्‍सर यद‍ि ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपने देखा होगा क‍ि कुछ यात्री बेटिकट यात्रा करते पकड़े जाते हैं. लेकिन कुछ यात्री ऐसे भी होते हैं जो व‍िदआउट ट‍िकट यात्रा करने के बावजूद भी टीटीई (TTE) की पकड़ में नहीं आते. लेक‍िन कुछ टीटीई (TTE) ऐसे भी होते हैं जो बेट‍िकट यात्र‍ियों को चुन-चुनकर जुर्माना लगाते हैं और सरकारी खजाने को भर देते हैं. इतना ही नहीं वे बेट‍िकट यात्र‍ियों से वसूली का र‍िकॉर्ड बना देते हैं.

टॉप 10 टीटीई की ल‍िस्‍ट जारी

जुर्माना वसूलने का रिकॉर्ड बनाने वाले 10 टीटीई की ल‍िस्‍ट पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से जारी की गई हैं. इन टीटीई ने रेलवे का खजाना भर द‍िया है. इन 10 टीटीई में से दो ने पूरे व‍ित्‍तीय वर्ष के दौरान दो करोड़ रुपये से ज्‍यादा का जुर्माना वसूला है. बताया जा रहा है क‍ि भारतीय रेलवे (Indian Railways) के इत‍िहास में ऐसा पहली बार है जब क‍िसी टीटीई ने सालभर में दो करोड़ रुपये या इससे ज्‍यादा का जुर्माना यात्र‍ियों से वसूला है.

130 करोड़ रुपये सरकारी खजाने में जमा

रेलवे की तरफ से काफी यात्र‍ियों से बेट‍िकट यात्रा करने के अपराध में जुर्माना वसूला जाता है. इसके बावजूद भी कई यात्री बेट‍िकट यात्रा करने में कामयाब हो जाते हैं. नॉर्थ ईस्ट रेलवे ने प‍िछले व‍ित्‍तीय वर्ष में 18.53 लाख बेटिकट यात्रियों से 130 करोड़ रुपये का जुर्माने लेकर सरकारी खजाने में जमा क‍िया है. इससे पहले साल 110 करोड़ का जुर्माना वसूला गया था.

सबसे ज्‍यादा जुर्माना वसूलने वाले TTE

पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 के दौरान बेट‍िकट यात्र‍ियों से सबसे ज्यादा जुर्माना रिजवान उल्लाह ने वसूला है. उन्होंने इस दौरान कुल 2,01,14,080 रुपये का जुर्माना वसूला. दूसरे नंबर पर रहे जगप्रीत ने 2,01,09,700 रुपये का जुर्माना वसूली है. दोनों ही टीटीई गोरखपुर में तैनात हैं. जुर्माना वसूलने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे अजय सिंह ने 1,47,46,370 रुपये का जुर्माना वसूला.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news