Bullet Train: क‍िराये के बाद बुलेट ट्रेन पर एक और बड़ा अपडेट, रेल मंत्री ने खुद बताया-कब दौड़ेगी?
Advertisement
trendingNow11266100

Bullet Train: क‍िराये के बाद बुलेट ट्रेन पर एक और बड़ा अपडेट, रेल मंत्री ने खुद बताया-कब दौड़ेगी?

Bullet Train News: प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर इशारा द‍िया था. अब उन्‍होंने लोकसभा में द‍िए ए‍क ल‍िख‍ित जवाब में बताया क‍ि भूम‍ि अध‍िग्रहण पूरा नहीं होने के कारण प्रोजेक्‍ट में देरी हो रही है.

Bullet Train: क‍िराये के बाद बुलेट ट्रेन पर एक और बड़ा अपडेट, रेल मंत्री ने खुद बताया-कब दौड़ेगी?

Bullet Train Latest Update: मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन का इंतजार देश की जनता लंबे समय से कर रही है. प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के क‍िराये पर इशारा द‍िया था. अब केंद्रीय मंत्री की तरफ से लोकसभा में बुलेट ट्रेन की टाइमलाइन के बारे में बताया गया. अश्विनी वैष्णव ने संसद में द‍िए लिख‍ित जवाब में कहा क‍ि बुटेन ट्रेन कब शुरू होगी, इस पर कोई भी टाइमलाइन (Bullet Train Timeline) तब ही दी जा सकती है जब महाराष्ट्र में भूम‍ि अध‍िग्रहण (Land Acquisition For Bullet Train) का काम पूरा हो जाए.

कोव‍िड-19 के कारण भी प्रोजेक्‍ट में देरी हुई
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में द‍िए ल‍िख‍ित जवाब में बताया क‍ि मुंबई से अहमदाबार के बीच चलने वाली हाई स्‍पीड रेल प्रोजेक्‍ट (MAHSR) महाराष्‍ट्र में भूम‍ि अध‍िग्रहण में देरी होने के कारण देरी हो रही है. उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि कोव‍िड-19 (COVID-19) के कारण भी प्रोजेक्‍ट पर काम करने वाली कंपनी को फाइनल करने में भी देरी हुई. भूम‍ि अध‍िग्रहण के बाद ही अनुमान‍ित लागत और समय सीमा के बारे में सही जानकारी दी जा सकेगी.

क‍िराये को लेकर रेल मंत्री ने द‍िया था इशारा
इससे पहले रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर भी इशारा द‍िया था. उन्‍होंने कहा था किराये पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. लेकिन यह लोगों की पहुंच में ही होगा. इसके लिए फर्स्ट एसी को आधार बनाया जा रहा है, जो बहुत ज्यादा नहीं है. इससे यह साफ अंदाजा लग रहा है क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फर्स्ट एसी के बराबर होगा.

बुलेट ट्रेन का क‍िराया फ्लाइट से कम होगा
रेल मंत्री ने यह भी कहा था क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फ्लाइट से कम होगा और इसमें सुविधाएं भी अच्छी मिलेंगी. हालांक‍ि उन्होंने यह कहा क‍ि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही किराया तय किया जाएगा. मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. दोनों शहरों के बीच कुल 508 किमी की दूरी है और इसमें 12 स्टेशन होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news