फुल स्पीड से दौड़ रही भारत की इकोनॉमी, चीन-अमेरिका सबका मीटर डाउन, रिपोर्ट पढ़कर गदगद हो जाएंगे आप
Advertisement

फुल स्पीड से दौड़ रही भारत की इकोनॉमी, चीन-अमेरिका सबका मीटर डाउन, रिपोर्ट पढ़कर गदगद हो जाएंगे आप

India Economic Growth:भारत की इकॉनमी में जारी रफ्तार साल 2024 में भी जारी रहने के संकेत मिल रहे हैं.  बढ़ती मांग, घटती महंगाई के साथ-साथ स्थिर ब्याज दर और मजबूत विदेशी मुद्रा भंडार के चलते भारत की अर्थव्यवस्था चीन और अमेरिका की इकॉनमी को पछाड़ रही है. 

Indian Economy

India Economic Growth:  भारत की तेज रफ्तार भाग रही इकोनॉमी को लेकर नए साल में भी अच्छे संकेत मिल रहे हैं. भारत की इकोनॉमी में जारी रफ्तार का असर है कि कई बड़े देश जीडीपी मामले में पीछे छूट गए हैं.  साल 2023 में भारत की जीडीपी ग्रोथ दुनिया के बाकी देशों से बेहतर रही.  साल 2023 में भारत ने जीडीपी ग्रोथ मामले में चीन, अमेरिका जैसे देशों से आगे रहा. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स  के डेटा के मुताबिक साल 2023 में भारत ने चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान जैसे को पछाड़कर सबसे ज्यादा जीडीपी ग्रोथ हासिल की. 

चीन-अमेरिका सब पिछड़े  

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स की रिपोरिट के मुताबिक साल 2023 में भारत की जीडीपी ग्रोथ दुनिया में सबसे ज्यादा 6.3 फीसदी की दर से बढ़ी। वहीं इस लिस्ट में चीन को दूसरा स्थान मिला. चीन का जीडीपी ग्रोथ 5 फीसदी रहा.  तीसरे नंबर पर मैक्सिको रहा, जिसकी जीडीपी साल 2023 में 3.2 फीसदी रही. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स की रिपोर्ट में चौथा स्थान ब्राजील को मिला, जिसका जीडीपी ग्रोथ 3.1 फीसदी रहा। 

अमेरिका का कौन सा नंबर 

इस लिस्ट में नाइजीरिया 2.9 फीसदी जीडीपी ग्रोथ के साथ पांचवें नंबर पर रहा.  छठे नंबर पर स्पेन की अर्थव्यवस्था रही, जिससे साल 2023 में 2.5 फीसदी का जीडीपी ग्रोथ हासिल किया.  वहीं युद्ध की आग में डूबे रूस की जीडीपी ग्रोथ मात्र 2.2 फीसदी बढ़ी.  इस लिस्ट में सुपरपावर अमेरिका को आठवां स्थान मिला. साल 2023 में अमेरिकी की जीडीपी ग्रोथ दर 2.1 फीसदी रही.  वहीं 9वें नंबर पर 2 फीसदी जीडीपी ग्रोथ के साथ जापान की इकॉनमी रही।  वहीं लिस्ट में 10वां स्थान कनाडा को मिला, जिसने साल 2023 में सिर्फ 1.3 फीसदी जीडीपी ग्रोथ हासिल किया. 

साल 2024 में भी अच्छे संकेत  

बढ़ती मांग, घटती महंगाई के साथ-साथ स्थिर ब्याज दर और मजबूत विदेशी मुद्रा भंडार के चलते भारत की अर्थव्यवस्था ने साल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया.  जियो पॉलिटिकल टेंशन चरम की वजह से साल 2023 में ग्लोबल इकोनॉमी कुछ खास नहीं रही. जर्मनी , ब्रिटेन जैसे देशों में मंदी देखने को मिला, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है. भारत की इकोनॉमी दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी बढ़ने वाली इकोनॉमी बनती जा रही है.  आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) के अनुमान के मुताबिक साल 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था 6.1 फीसदी की दर से बढ़ेगी, जबकि चीन का विकास दर 4.7 फीसदी रहेगा. 

Trending news