Income Tax Rules: घर में कैश रखने की भी है लिमिट, आज ही जान लें इनकम टैक्स के ये नियम
Advertisement

Income Tax Rules: घर में कैश रखने की भी है लिमिट, आज ही जान लें इनकम टैक्स के ये नियम

Income Tax Slab: आयकर के कुछ अन्य नियम भी हैं, जिसके मुताबिक, कोई भी खरीदारी करते वक्त आप 2 लाख रुपये से ज्यादा नकद में भुगतान नहीं कर सकते. ऐसा करने के लिए आपको आधार और पैन कार्ड दिखाने होंगे. इतना ही नहीं, एक साल के भीतर बैंक अकाउंट में 20 लाख रुपये से ज्यादा नकदी जमा करने पर भी आधार और पैन कार्ड दिखाना जरूरी है. 

 

Income Tax Rules: घर में कैश रखने की भी है लिमिट, आज ही जान लें इनकम टैक्स के ये नियम

Cash at Home Slab:  भारत में अब कैश रखने का चलन कम होता जा रहा है. डिजिटल पेमेंट तेजी से जोर पकड़ रहा है.लेकिन आज भी लोग घर में इमरजेंसी या दूसरे कारणों से नकदी रखते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि घर में भी कैश रखने की एक सीमा है. शायद यह पढ़कर आप सोच में पड़ जाएं, लेकिन यह सच है. आइए आपको इनकम टैक्स के नियमों के बारे में बताते हैं.

डिजिटल लेनदेन बढ़ने और नोटबंदी की वजह से लोगों के तौर-तरीकों में बदलाव आया है. लोग अब कैश रखने से ज्यादा डिजिटल को तवज्जो दे रहे हैं. इसी वजह से घरों में कैश रखने की आदत कम हो रही है. लेकिन फिर भी लोग इमरजेंसी के लिए घर में थोड़ी नकदी रखते हैं.

हालांकि घर में नकदी रखना किसी अपराध की श्रेणी में नहीं आता. लेकिन फिर भी इनकम टैक्स के नियमों में यह लिखा है कि आप कितना कैश घर में रख सकते हैं. 

क्या हैं नियम

इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक, घर पर नकदी रखने को लेकर कोई बंदिश नहीं है. लेकिन अगर इनकम टैक्स विभाग का छापा पड़ता है तो आपको उस आय का स्रोत बताना होगा. इसके अलावा अगर राशि आय से ज्यादा हो तो आयकर विभाग के अधिकारी को उससे जुड़े सारे दस्तावेज भी दिखाने पड़ेंगे. अगर दस्तावेज ठीक नहीं पाए गए तो अधिकारी आप पर जुर्माना ठोक सकते हैं. जितनी नकदी आपके पास से मिलेगी, उस राशि का 37 प्रतिशत तक टैक्स आपको भरना पड़ सकता है. यानी घर में जितना कैश मिलेगा, उसे तो आयकर अधिकारी ले ही जाएंगे, उसके अलावा भी आपको 37 फीसदी अतिरिक्त जु्र्माना देना होगा.

कैश को लेकर क्या हैं आयकर नियम

आयकर विभाग के मुताबिक, कोई भी शख्स जमा या लोन के लिए 20 हजार या उससे ज्यादा कैश नहीं ले सकता. इसके अलावा एक दिन में किसी रिश्तेदार से भी आप 2 लाख रुपये कैश में नहीं ले सकते. ध्यान रहे कि ये भुगतान बैंक से ही होना चाहिए. इसके अलावा अगर आप 50 हजार या उससे ज्यादा की रकम निकालते हैं तो पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा.

आयकर के कुछ अन्य नियम भी हैं, जिसके मुताबिक, कोई भी खरीदारी करते वक्त आप 2 लाख रुपये से ज्यादा नकद में भुगतान नहीं कर सकते. ऐसा करने के लिए आपको आधार और पैन कार्ड दिखाने होंगे. इतना ही नहीं, एक साल के भीतर बैंक अकाउंट में 20 लाख रुपये से ज्यादा नकदी जमा करने पर भी आधार और पैन कार्ड दिखाना जरूरी है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news