Income Tax Refund: Tax पेयर्स की आ गई मौज, सरकार ने दी यह बड़ी खुशखबरी; ल‍िस्‍ट में आपका नाम है या नहीं
Advertisement

Income Tax Refund: Tax पेयर्स की आ गई मौज, सरकार ने दी यह बड़ी खुशखबरी; ल‍िस्‍ट में आपका नाम है या नहीं

ITR: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 1 अप्रैल से 30 नवंबर तक सरकार ने टैक्‍स पेयर्स को 2.15 लाख करोड़ रुपये का र‍िफंड जारी कर द‍िया है.

Income Tax Refund: Tax पेयर्स की आ गई मौज, सरकार ने दी यह बड़ी खुशखबरी; ल‍िस्‍ट में आपका नाम है या नहीं

Income Tax: व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 के र‍िफंड आयकर व‍िभाग की तरफ से लगातार जारी क‍िये जा रहे हैं. प‍िछले द‍िनों आयकर व‍िभाग की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि टैक्सपेयर्स को अब तक 2.15 लाख करोड़ रुपये के इनकम टैक्‍स रिफंड जारी क‍िये जा चुके हैं. टैक्‍सपेयर्स को र‍िफंड की राश‍ि अप्रैल से ही जारी की जा रही है. आपका र‍िफंड अभी तक आया या नहीं, यह जानने के ल‍िए आपको रिफंड स्टेटस चेक करना होगा.

र‍िटर्न जारी कर रहा आयकर व‍िभाग
आईटीआर फाइल (ITR Filing) करने के बाद यद‍ि आपका क‍िसी तरह का र‍िफंड बनता है तो इसे आयकर व‍िभाग की तरफ से आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है. इसी के तहत आयकर व‍िभाग लगातार र‍िफंड जारी कर रहा है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 1 अप्रैल से 30 नवंबर तक सरकार ने टैक्‍स पेयर्स को 2.15 लाख करोड़ रुपये का र‍िफंड जारी कर द‍िया है.

66.92 प्रत‍िशत ज्‍यादा र‍िफंड जारी
प‍िछले साल की समान अवध‍ि में र‍िफंड का यह आंकड़ा 66.92 प्रत‍िशत ज्‍यादा है. इससे पहले 8 अक्टूबर 2022 तक र‍िफंड के तौर पर 1.53 लाख करोड़ रुपये टैक्‍स पेयर्स को जारी क‍िया गया.

क्‍यों नहीं म‍िला र‍िफंड
यद‍ि अभी तक भी आपको इनकम टैक्‍स र‍िफंड नहीं म‍िला है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. पिछले आईटीआर फाइलिंग की आउटस्टैंडिंग डिमांड पेंडिंग होने पर टैक्स रिफंड में देरी हो जाती है. दरअसल, कई टैक्‍सपेयर्स को प‍िछले व‍ित्‍तीय वर्ष में व‍िभाग की तरफ से इंटीमेंशन नोटिस जारी क‍िए गए थे. लेक‍िन इन पर काफी लोगों ने जवाब नहीं द‍िया या पोर्टल पर अपडेट नहीं क‍िया. ऐसे टैक्‍सपेयर्स को र‍िफंड म‍िलने में देरी हो रही है.

ऐसे चेक करें अपना र‍िफंड स्‍टेटस
- सबसे पहले टैक्‍सपेयर इनकम टैक्‍स विभाग की वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं.
- अब PAN, आधार नंबर या यूजर यूजर आईडी दर्ज करने के बाद पासवर्ड से लॉगइन करें.
- यहां ई-फाइल ऑप्शन के अंतर्गत इनकम टैक्स रिटर्न पर जाएं. इसके बाद व्यू फाइल्ड रिटर्न का ऑप्‍शपन स‍िलेक्‍ट करें.
- अब फाइल क‍िया गया लेटेस्‍ट आईटीआर चेक करें और व्यू डिटेल्स पर जाएं.
- यहां आपका रिफंड स्टेटस द‍िखाई देगा. इसमें आपको क‍िस द‍िन रिफंड जारी हुआ वो तारीख या क‍िस तारीख को र‍िफंड जारी होगा, यह जानकारी म‍िल जाएगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news