Income Tax पेयर्स के ल‍िए सरकार ने शुरू की नई सर्व‍िस, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप
Advertisement
trendingNow11649048

Income Tax पेयर्स के ल‍िए सरकार ने शुरू की नई सर्व‍िस, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

IT Department: इनकम टैक्‍स की गणना से आपको अपना पूरे फाइनेंश‍ियल ईयर का बजट बनाने में मदद म‍िलेगी. आपको पूरे साल के टैक्‍स ड‍िडक्‍शन का आइड‍िया पहले से होगा तो आप अपने खर्चों के बारे में प्‍लान कर सकते हैं.

Income Tax पेयर्स के ल‍िए सरकार ने शुरू की नई सर्व‍िस, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Income Tax Calculator: अगर आप भी हर साल इनकम टैक्‍स पे करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. आयकर व‍िभाग की तरफ से टैक्‍स पेयर्स (Income Tax Payers) के ल‍िए नई सुव‍िधा शुरू की गई है. आईटी ड‍िपार्टमेंट (IT Department) की तरफ से नया टैक्‍स कैलकुलेटर (Income Tax Calculator) लॉन्च किया गया है. यह टैक्‍स पेयर्स को यह तय करने में मदद करता है क‍ि उनके ल‍िए पुरानी टैक्‍स र‍िजीम बेहतर होगी या नई टैक्‍स र‍िजीम? इनकम टैक्‍स कैलकुलेर इंटरनेट पर उपलब्‍ध है.

पूरे फाइनेंश‍ियल ईयर का बजट बनाने में मददगार
टैक्‍स कैलकुलेटर की मदद से आप इनकम, ड‍िडक्‍शन और टैक्‍स क्रेड‍िट के बारे में जानकारी कर सकते हैं. टैक्‍स कैलकुलेटर के जर‍िये आप टैक्‍स र‍िटर्न को लेकर जनरल आइड‍िया फ्रेम कर सकते हैं. इनकम टैक्‍स की गणना से आपको अपना पूरे फाइनेंश‍ियल ईयर का बजट बनाने में मदद म‍िलेगी. आपको पूरे साल के टैक्‍स ड‍िडक्‍शन का आइड‍िया पहले से होगा तो आप अपने खर्चों के बारे में प्‍लान कर सकते हैं.

कैसे यूज करें इनकम टैक्‍स कैलकुलेटर
टैक्‍स कैलकुलेटर (Tax Calculator) को यूज करने के ल‍िए टैक्‍स पेयर को पहले इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट के पोर्टल में लॉगइन करना होगा. अब यहां पर अपने जुड़ी जानकारी जैसे टैक्‍सपेयर का प्रकार, लिंग, रेज‍िडेंशन स्‍टेटस, सैलरी के अलावा अन्य आय के स्रोत, होम लोन का ब्‍याज और न‍िवेश आद‍ि की जानकारी देनी होगी. इस आधार पर यह टैक्‍स कैलकुलेटर आपको बताएगा क‍ि आपके ल‍िए न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम बेहतर है या पुरानी टैक्‍स र‍िजीम?

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news