फर्नीचर रिटेलर कंपनी IKEA भारत में करेगी 3000 करोड़ का निवेश, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
Advertisement
trendingNow1455317

फर्नीचर रिटेलर कंपनी IKEA भारत में करेगी 3000 करोड़ का निवेश, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

आइकिया की योजना साल 2025 तक साल देशभर में 25 स्टोर्स खोलने की योजना है. और आने वाले सालों में अहमदाबाद, सूरत, पुणे, चेन्नै, कोलकाता जैसे शहरों में स्टोर खोले जाएंगे.

आइकिया कंपनी को भारत में सिंगल ब्रैंड रिटेल का लाइसेंस 2013 में मिला था.

नई दिल्ली : स्वीडन की फर्निचर निर्माता कंपनी आइकिया अब भारत में अपना विस्तार कर रही है. फर्निचर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भारत में 3,000 करोड़ का निवेश करने जा रही है. यह निवेश अगले तीन सालों में किया जाएगा. आइकिया ने अपना पहला स्टोर हैदराबाद में खोला है, अगला स्टोर मुंबई में खुलने जा रहा है. इसके बाद बेंगलुरु में स्टोर खोले जाने पर काम चल रहा है.

आइकिया स्विट्जरलैंड की फर्नीचर कंपनी है. विश्व में यह सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेल कंपनी है. कंपनी का सालाना टर्नओवर 47 अरब डॉलर यानी करीब 32 हजार करोड़ रुपए का है.

आइकिया कंपनी को भारत में सिंगल ब्रैंड रिटेल का लाइसेंस 2013 में मिला था, लेकिन कंपनी का पहला स्टोर अगस्त में हैदराबाद में खुला था. इसके संस्थापक इंग्वार कामप्राड हैं. 2013 में जब कंपनी को भारत में कारोबार करने का लाइसेंस मिला था तब कंपनी ने यहां 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी. 

IKEA का भारत से है 30 साल पुराना नाता, जानें इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

आइकिया इंडिया के मैनेजर प्रतीक ऐंटनी ने बताया कि आइकिया की योजना साल 2025 तक साल देशभर में 25 स्टोर्स खोलने की योजना है. और आने वाले सालों में अहमदाबाद, सूरत, पुणे, चेन्नै, कोलकाता जैसे शहरों में स्टोर खोले जाएंगे. फिलहाल कंपनी भारत के 48 सप्लायर्स के साथ काम कर रही है.

fallback

30 साल पुराना है भारत से नाता
फर्नीचर रिटेल कंपनी आइकिया का भारत से 30 साल पुराना नाता है. कंपनी ने अपना पहला स्टोर भले ही 2018 में शुरू किया है. लेकिन, कंपनी अपने ग्लोबल ऑपरेशंस के लिए पिछले तीन दशक से भारत से सामान निर्यात करती रही है. आइकिया भारत के 48 सप्लायर्स से सालाना 23 अरब रुपए का सामान खरीदती रही है. आइकिया इस समय भारत में 48 सप्लायर्स के साथ काम कर रही है. इसकी सप्लाई चेन में 45,000 वर्कर सीधे तौर पर और करीब 4,00,000 कारीगर अप्रत्यक्ष तौर से जुड़े हुए हैं. 

Trending news