Investment Tips: हर महीने थोड़ा-थोड़ा बचाएं पैसा और बन जाएं करोड़पति, SIP में इस तरह लगाएं पैसा
Advertisement

Investment Tips: हर महीने थोड़ा-थोड़ा बचाएं पैसा और बन जाएं करोड़पति, SIP में इस तरह लगाएं पैसा

Mutual Fund Scheme: आप एसआईपी के जरिए आसानी से करोड़पति बन सकते हैं. एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है. फिलहाल यह मार्केट से लिंक होता है तो इसमें थोड़ा जोखिम तो होता है. 

Investment Tips: हर महीने थोड़ा-थोड़ा बचाएं पैसा और बन जाएं करोड़पति, SIP में इस तरह लगाएं पैसा

Mutual Fund SIP: आज के समय में करोड़पति (How to become crorepati) बनना हर किसी का सपना होता है. अगर आप भी हर महीने थोड़-थोड़ा निवेश करके करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपके लिए एसआईपी बेस्ट ऑप्शन है. आजकल निवेशक एसआईपी (SIP Invetsment) को काफी पसंद कर रहे हैं. इसमें आप हर महीने अपनी मर्जी के हिसाब से 100 रुपये के लेकर के 10,000 या जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं. अगर आप लगातार एसआईपी (SIP) में पैसा लगाते हैं तो लंबी अवधि में आपको बंपर फायदा मिलता है. इसका रिटर्न एफडी और सरकारी स्कीम की तुलना में काफी ज्यादा अच्छा है. 

मार्केट से होता है लिंक 

आप एसआईपी के जरिए आसानी से करोड़पति बन सकते हैं. एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है. फिलहाल यह मार्केट से लिंक होता है तो इसमें थोड़ा जोखिम तो होता है. अगर मार्केट में तेजी रहती है तो आपके फंड में भी इजाफा होता है और मार्केट में गिरावट आती है तो उसका असर भी इस पर देखने को मिलता है. 

fallback

हर महीने करना हो 10,000 का निवेश

अगर आप भी 20 सालों में करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं तो आप एसआईपी में पैसा लगा सकते हैं. मान लीजिए कि आप एसआईपी में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं आसानी से 20 सालों में करोड़पति बन जाएंगे. 

20 सालों में हो जाएंगे करोड़पति

SIP कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप 20 सालों तक लगातार 10,000 रुपये जमा करते हैं तो आपका कुल फंड 24 लाख रुपये का हो जाएगा. वहीं, अगर इस फंड में आपको करीब 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिलता है तो आपको 75,91,479 रुपये रिटर्न के रूप में मिलेंगे. वहीं, मैच्योरिटी पर आपको कुल 99,91,479 रुपये मिल जाएंगे यानी आपको करीब 1 करोड़ रुपये का फंड आसानी से तैयार हो जाएगा. 

fallback

मिल सकता है ज्यादा रिटर्न भी 

बता दें एसआईपी में आपको 15 से लेकर 20 फीसदी और ज्यादा भी रिटर्न मिल सकता है. फिलहाल यह आपको फंड पर निर्भर करता है. अगर आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है तो आपको फंड 1 करोड़ से भी ज्यादा का हो सकता है. 

fallback

अपने हिसाब से घटा-बढ़ा सकते हैं निवेश

बता दें अगर आप अपने इसी निवेश को 5 और साल जारी रखते हैं यानी 25 साल तक लगातार निवेश करते हैं तो आप इसी एसआईपी के जरिए 1,89,76,351 रुपये का फंड बना सकते हैं. SIP निवेशकों को लंबे समय में बंपर रिटर्न देती है. इसकी सबसे खास बात यह है कि आप अपने निवेश को जरूरत के हिसाब से घटा बढ़ा भी सकते हैं. 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ एसआईपी की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news