Business Tips: नया बिजनेस सेटअप करने के बाद कैसे जोड़ें ग्राहक? अश्नीर ग्रोवर ने दी कमाल की टिप
Advertisement

Business Tips: नया बिजनेस सेटअप करने के बाद कैसे जोड़ें ग्राहक? अश्नीर ग्रोवर ने दी कमाल की टिप

Business: अश्नीर ग्रोवर ने कहा कि सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ही ग्राहक जोड़ने के फेवर में वो नहीं हैं क्योंकि अगर सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के भरोसे बैठा जाए तो आप उनके एल्गोरिद्म के हिसाब से ही ग्राहक जोड़ पाएंगे.

अश्नीर ग्रोवर

Business Idea: बिजनेस करने के लिए काफी कोशिशें करनी पड़ती है. हालांकि प्रत्येक बिजनेस सफल हो, ऐसा मुमकिन नहीं है. बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. वहीं आज के वक्त में किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी काफी सहारा ले रहे हैं. इसकी पहुंची भी काफी ज्यादा है. वहीं दिग्गज फिनटेक कंपनी भारतपे (Bharatpe) के को-फाउंडर अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने किसी भी बिजनेस के लिए ग्राहकों को जोड़ने की प्रक्रिया पर विस्तार से बताया है.

ग्राहक जोड़ने के लिए प्लेटफॉर्म

किसी भी बिजनेस के लिए ग्राहक काफी जरूरी होते हैं. ऐसे में एक इंटरव्यू में अश्नीर ग्रोवर से सवाल किया गया कि नए बिजनेस के लिए ग्राहक जोड़ने के लिए वो किसी ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके में से किस तरीके का सुझाव देंगे? इस पर अश्नीर ग्रोवर ने कहा की आज के दौर में ऑफलाइन तरीके से ग्राहक जोड़ना गलत नहीं है.

महंगा पड़ेगा

अश्नीर ग्रोवर ने कहा कि सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ही ग्राहक जोड़ने के फेवर में वो नहीं हैं क्योंकि अगर सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के भरोसे बैठा जाए तो आप उनके एल्गोरिद्म के हिसाब से ही ग्राहक जोड़ पाएंगे. शायद वो एल्गोरिद्म आपके काम का ना हो. साथ ही यह काफी महंगा भी पड़ेगा.

ऐसे जोड़ें ग्राहक

अश्नीर ग्रोवर ने कहा कि ग्राहकों को जोड़ने का सबसे सस्ता तरीका है कि पहले ब्रांड बनाइए और फिर मार्केटिंग करिए. हालांकि आजकल लोग ब्रांडिंग करते नहीं है और मार्केटिंग भी करते नहीं है लेकिन डिजिटल अधिग्रहण करने पर ही फोकस करते हैं. ऐसे में उनका ध्यान शुरू से ही भटका हुआ रहता है, जो ग्राहकों को जोड़ने में ज्यादा कारगर नहीं रहता. ऐसे में पहले ब्रांड बनाकर ग्राहक जोड़ें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news