Vande Bharat: देश में अब कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही, तय कर रही कहां से कहां तक का सफर? जानें सबकुछ
Advertisement

Vande Bharat: देश में अब कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही, तय कर रही कहां से कहां तक का सफर? जानें सबकुछ

Vande Bharat: देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का दायरा तेजी से बढ़ रहा है. वंदे भारत देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है. ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें अब देश के महत्वपूर्ण केंद्रों को जोड़ रही हैं. अभी ये ट्रेनें आठ रूटों पर चल रही हैं.

Vande Bharat: देश में अब कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही, तय कर रही कहां से कहां तक का सफर? जानें सबकुछ

Vande Bharat: देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का दायरा तेजी से बढ़ रहा है. वंदे भारत देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है. ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें अब देश के महत्वपूर्ण केंद्रों को जोड़ रही हैं. अभी ये ट्रेनें आठ रूटों पर चल रही हैं. भारतीय रेलवे इन ट्रेनों को कई और गंतव्यों से जोड़ने की भी योजना बना रहा है. वंदे भारत ट्रेनों में कई खासियत हैं जिनमें ऑन बोर्ड इंफोटेनमेंट, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे, स्लाइडिंग दरवाजे शामिल हैं. यह 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. आइये आपको सभी वंदे भारत के रूट के बारे में विस्तार से बताते हैं..

दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत

पहली वंदे भारत ट्रेन दिल्ली-वाराणसी रूट पर शुरू की गई थी. इसके रास्ते में प्रयागराज और कानपुर में दो स्टॉपेज हैं. इस ट्रेन के नंबर 22435 और 22436 हैं. सोमवार और बुधवार को छोड़कर यह हफ्ते के सभी दिन चलती है.

दिल्ली-कटरा वंदे-भारत रूट

वंदे भारत ट्रेन का यह दूसरा रूट है. दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन जम्मू तवी, लुधियाना और अंबाला कैंट में रुकती है. ट्रेनों के नंबर 22439 और 22440 हैं. यह ट्रेन सोमवार को नहीं चलती है.

मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत ट्रेन

इसे सितंबर 2022 में शुरू किया गया था. यह मुंबई और गांधी नगर के अलावा वडोदरा और अहमदाबाद में भी रुकती है. यह ट्रेन मुंबई से गांधीनगर के बीच की दूरी महज 6 घंटे में तय करती है. इसकी शुरुआत मुंबई सेंट्रल से 20901 नंबर से होती है. यह गांधीनगर तक चलती है.

ऊना-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन

यह ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होती है, अंबाला कैंट जंक्शन और चंडीगढ़ और आनंदपुर साहिब में रुकती है. अब यह ट्रेन ऊना से आगे अंधेरा तक जाती है. ट्रेन नंबर 22447 और 22448 हैं.

मैसूर-चेन्नई वंदे भारत

यह पांचवीं वंदे भारत ट्रेन है. यह वंदे भारत एक्सप्रेस मैसूर और चेन्नई के बीच 479 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इस ट्रेन से आप पांच घंटे से भी कम समय में मैसूर से चेन्नई पहुंच सकते हैं.

बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन

यह छठी वंदे भारत एक्सप्रेस है. यह नागपुर को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से जोड़ती है. इन ट्रेनों के नंबर 20825 और 20826 हैं. ये ट्रेनें गोंदिया, रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में रुकती हैं.

हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 30 दिसंबर 2022 को पश्चिम बंगाल में शुरू हुई. ट्रेन के इस पूरे सफर में 7 घंटे 30 मिनट का समय लगता है. हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी (22301)/न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा (22302) बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है.

सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम वंदे भारत

यह आठवीं वंदे भारत ट्रेन है जो सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच चलती है. यह महज 8 घंटे में 698 किमी की दूरी तय करती है. ट्रेनें दो मुख्य स्टेशनों के अलावा राजमुंदरी, विजयवाड़ा, खम्मम और वारंगल में रुकती हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news