Gold Price Today: रूस के प्रतिबंध से नए हाई रिकॉर्ड के करीब पहुंची सोने की कीमत, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट
Advertisement

Gold Price Today: रूस के प्रतिबंध से नए हाई रिकॉर्ड के करीब पहुंची सोने की कीमत, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold-Silver Price Today: सोने और चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. रूस के सोने के निर्यात पर बैन के बाद सोने की कीमत में बढ़ोतरी हो गई है. भारतीय बाजार में सोना नए रिकॉर्ड हाई की तरफ बढ़ रहा है. आइये जानते हैं लेटेस्ट रेट.

Gold Price Today

Gold-Silver Price Today: अगर आप सोने-चांदी की खरीदारी की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये जान लें कि सोने की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. दरअसल, अमेरिका सहित जी7 देशों के रूस से सोना आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके बाद सोने की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दिखने लगा. सोने का वायदा भाव एक बार फिर 51 हजार की ओर जाता दिख रहा है.

क्या है आज सोनी-चांदी की कीमत?

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 180 रुपये चढ़कर 50,803 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था, जबकि चांदी का वायदा भाव 251 रुपये चढ़कर 59,755 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. सोने की ट्रेडिंग 50,785 रुपये के स्‍तर पर शुरू हुई लेकिन मांग बढ़ने की वजह से जल्‍द ही इसमें पिछले बंद स 0.36 फीसदी का उछाल आ गया. आपको बता दें कि सोने की कीमत में पिछले सप्‍ताह जबरदस्त गिरावट हुई और सोने का भाव निचले स्तर पर चला गया था.

खबर लिखे जाने तक सोने का वायदा भाव 50,892 ट्रेड कर रहा था, जबकि चांदी 60,358 पर ट्रेड कर रही है.

ये भी पढ़ें- Privatization: बिक गई ये बड़ी सरकारी कंपनी, अब रतन टाटा के हाथों में कमान

ग्‍लोबल मार्केट में भी उछाल 

आपको बता दें कि ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने और चांदी की सप्‍लाई पर असर पड़ने की वजह से कीमत में उछाल दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,835.57 डॉलर प्रति औंस रहा जो पिछले बंद भाव से 0.21 फीसदी तेजी पर है. चांदी की हाजिर कीमत भी 21.39 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई जो पिछले बंद भाव से 1.17 फीसदी ऊपर है. वहीं, प्‍लेटिनम का हाजिर भाव 0.5 फीसदी बढ़कर 912 डॉलर प्रति औंस जबकि पैलेडियम का भाव 0.6 फीसदी बढ़कर 1,886.65 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है.

Trending news