Gold Price Today: नए रिकॉर्ड के करीब पहुंची सोने की कीमत, खरीदने से पहले चेक करें ताजा रेट
Advertisement
trendingNow11227827

Gold Price Today: नए रिकॉर्ड के करीब पहुंची सोने की कीमत, खरीदने से पहले चेक करें ताजा रेट

Gold-Silver Price: सोने और चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. ग्‍लोबल मार्केट में सोना सस्‍ता हो रहा है, लेकिन भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत 51 हजार के करीब पहुंच रही है, जबकि चांदी 61 हजार के आसपास बिक रही है. 

Gold Price Today

Gold Price Today: अगर आप सोने-चांदी की खरीदारी की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. सोने की कीमत में आज मामूली बढ़ोतरी हुई है. ग्‍लोबल मार्केट में आए उतार-चढ़ाव की वजह से आज सुबह भी सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई. सोने का भाव फिर 51 हजार के करीब पहुंच गया है.

क्या है सोने का आज का भाव 

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर मंगलवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 55 रुपये बढ़त के साथ 50,790 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का वायदा भाव 205 रुपये चढ़कर 60,949 रुपये प्रति किलोग्राम पर था. हालांकि, सुबह सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,827 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर हुई थी. लेकिन, मांग में कमजोरी की वजह से इसका भाव कुछ नीचे आ गया. चांदी की कीमतों में भी आज उछाल है.

इस समय एमसीएक्‍स पर 10 ग्राम सोना 50,760 पर ट्रेड कर रहा है, जबकि चांदी 61,110 प्रति किलोग्राम है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: फिटमेंट फैक्टर पर बनी सहमति! 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

ग्‍लोबल मार्केट में सोना सस्‍ता, चांदी महंगी

अब बात करते हैं वैश्विक बाजार की. ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने की कीमत में गिरावट दिख रही है, जबकि चांदी महंगी हुई है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव पिछले बंद से 0.01 फीसदी गिरकर 1,838.99 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जबकि चांदी का हाजिर मूल्‍य पिछले बंद से 0.31 फीसदी बढ़कर 21.67 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. यानी आज ग्लोबल मार्केट में सोना मामूली सस्ता है.

सोने की कीमत में होगी बढ़ोतरी 

एक्सपर्ट की मानें तो सोने की कीमत में आने वाले समय में बढ़ोतरी हो सकती है. ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने की खपत बढ़ने की उम्‍मीद है, जिससे उसकी कीमतों में इजाफा होगा. 

Trending news