अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा फेरबदल, Adani का बढ़ा रुतबा; अंबानी को हुआ नुकसान
Advertisement

अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा फेरबदल, Adani का बढ़ा रुतबा; अंबानी को हुआ नुकसान

Gautam Adani Networth: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, अडानी की संपत्ति में जोरदार उछाल देखने को मिला है. सुप्रीम कोर्ट का अडानी-हिंडनबर्ग मामले के बाद में अडानी अमीरों की लिस्ट में ऊपर पहुंच गए हैं और अब यह मुकेश अंबानी को भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं. 

अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा फेरबदल, Adani का बढ़ा रुतबा; अंबानी को हुआ नुकसान

Gautam Adani Networth: साल 2024... गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए काफी खास रहा है. साल की शुरुआत होते ही गौतम अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की तरह बढ़ रही है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, अडानी की संपत्ति में जोरदार उछाल देखने को मिला है. सुप्रीम कोर्ट का अडानी-हिंडनबर्ग मामले के बाद में अडानी अमीरों की लिस्ट में ऊपर पहुंच गए हैं और अब यह मुकेश अंबानी को भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद में अडानी की संपत्ति में कितना उछाल आया है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद में गौतम अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था. अडानी ग्रुप के शेयरों में आई तेजी की वजह से इनकी नेटवर्थ में 4.01 अरब डॉलर यानी करीब 3,34,06,70,85,000 रुपये का उछाल देखने को मिला है. 

एक दिन में 4.01 अरब डॉलर बढ़ी नेटवर्थ

फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ में 4.01 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. इस इजाफे का बाद में वह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. साल 2024 की शुरुआत से ही अडानी की नेटवर्थ में अच्छा इजाफा देखने को मिल रहा है. इस साल वह टॉप गेनर की लिस्ट में नजर आ रहे हैं. वहीं, साल 2023 में वह टॉप लूजर की लिस्ट में शामिल थे. 

2024 में अबतक आई 5.64 अरब डॉलर की तेजी

आपको बता दें साल 2024 में अबतक गौतम अडानी की नेटवर्थ में 5.64 अरब डॉलर की रेकॉर्ड तेजी आई है. वहीं, पिछले साल की बात की जाए तो वह सबसे ज्यादा नेटवर्थ गंवाने वाले शख्स थे.

अंबानी की कितनी गिरी नेटवर्थ?

इसके अलावा अगर मुकेश अंबानी की नेटवर्थ की बात की जाए तो इनकी नेटवर्थ में 967 मिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अंबानी की नेटवर्थ 99.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 12वें स्थान पर है. 

एलन मस्क है पहले नंबर पर 

अमीरों की इस लिस्ट में एलन मस्क पहले नंबर पर बने हुए हैं. बुधवार को एलन मस्क की संपत्ति में 7.13 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. इस समय एलन मस्क की कुल नेटवर्थ 220 अरब डॉलर है. 

लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन?

इस लिस्ट में अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस दूसरे नंबर पर है. इस समय जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 173 अरब डॉलर  है. बुधवार को बेजोस की नेटवर्थ में 1.57 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी. इसके अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर बर्नार्ड अर्नाल्ट बने हुए हैं. अर्नाल्ट की संपत्ति में 11.6 अरब डॉलर की कमी हुई. जिसके बाद उनकी नेटवर्थ 167 अरब डॉलर हो गई.

Trending news