Gautam Adani Networth: 99 के फेर में फ‍िर अटके गौतम अडानी, 24 घंटे भी नहीं चल सकी एक साल बाद म‍िली खुशखबरी
Advertisement

Gautam Adani Networth: 99 के फेर में फ‍िर अटके गौतम अडानी, 24 घंटे भी नहीं चल सकी एक साल बाद म‍िली खुशखबरी

Bloomberg Billionaire Index: एक ही साल हुआ है जब अडानी ग्रुप पर ह‍िंडनबर्ग र‍िसर्च की र‍िपोर्ट में शेयरों से हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया था. इसके बाद ग्रुप की सभी कंपन‍ियों के शेयर में जबरदस्‍त ग‍िरावट देखी गई थी.

Gautam Adani Networth: 99 के फेर में फ‍िर अटके गौतम अडानी, 24 घंटे भी नहीं चल सकी एक साल बाद म‍िली खुशखबरी

Adani Group: एक साल बाद गौतम अडानी को म‍िली खुशखबरी 24 घंटे ही चल सकी. एक द‍िन पहले ही गुरुवार को अडानी दुन‍िया के अर‍बपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 100 अरब डॉलर के क्‍लब में शाम‍िल हुए थे. जनवरी 2023 में आई ह‍िंडनबर्ग र‍िसर्च की र‍िपोर्ट के बाद यह पहला मौका था जब उनकी नेटवर्थ बढ़कर 100.7 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई. वह ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में चढ़कर 12वें पायदार पर आ गए थे. लेक‍िन उनकी यह खुशी लंबे समय तक नहीं चल सकी. शुक्रवार को जारी हुए आंकड़ों में उनकी संपत्‍त‍ि में 1.58 ब‍िल‍ियन डॉलर की ग‍िरावट देखी गई. इसके साथ ही फ‍िर से उनकी संपत्‍त‍ि घटकर 99.1 ब‍िल‍ियन डॉलर हो गई.

प‍िछले एक हफ्ते में 130 प्रतिशत चढ़ा शेयर

बुधवार को अडानी ग्रप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ 2.7 बिलियन डॉलर बढ़कर ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स (Bloomberg Billionaires Index) में 100.7 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी. इस तेजी का कारण अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर में आई तेजी का हाथ था. प‍िछले एक हफ्ते में ही कंपनी का शेयर 130 प्रतिशत चढ़ गया. ग्रुप की दूसरी कंपन‍ियों के शेयर में तेजी आने से भी अडानी की नेटवर्थ बढ़ गई थी. जनवरी और फरवरी के महीने में ही गौतम अडानी की नेटवर्थ करीब 14.8 अरब डॉलर बढ़ गई है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आई तेजी
आपको बता दें 24 जनवरी 2023 को अमेरिकी शार्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की र‍िपोर्ट में अडानी ग्रुप (Adani Group) पर शेयरों की कीमत में हेर फेर करने का आरोप लगाया गया था. इसके बाद अडानी की नेटवर्थ आधी रह गई थी और वह दुन‍ियाभर की अरबपतियों की लिस्ट में 30वें पायदान से भी नीचे चले गए थे. 3 जनवरी 2024 को अडानी ग्रुप के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से ग्रुप के शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखी गई.

मुकेश अंबानी को फायदा
प‍िछले 24 घंटे की बात करें तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 369 म‍िल‍ियन डॉलर की ग्रोथ देखी गई है. अगर इस साल की बात करें तो उनकी नेटवर्थ में 12.1 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इस समय वह ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स (Bloomberg Billionaires Index) में 108 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 11वें पायदान पर हैं.

Trending news