लगातार बढ़ रहा अडानी का दबदबा, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में उलटफेर; इस पायदान पर पहुंचे
Advertisement

लगातार बढ़ रहा अडानी का दबदबा, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में उलटफेर; इस पायदान पर पहुंचे

Bloomberg Billionaire Index: अडानी ग्रुप के शेयर में मंगलवार को आई तेजी के बाद गौतम अडानी ने जूलिया फ्लेशर कोच एंड फैमिली (64.7 बिलियन डॉलर), चीन के झोंग शानशान (64.10 बिलियन डॉलर) और अमेरिका के चार्ल्स कोच (60.70 बिलियन डॉलर) को पीछे छोड़ द‍िया.

लगातार बढ़ रहा अडानी का दबदबा, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में उलटफेर; इस पायदान पर पहुंचे

Gautam Adani Networth: अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयर में मंगलवार को जबरदस्‍त तेजी देखने को म‍िली थी. इसका असर यह हुआ क‍ि गौतम अडानी फ‍िर से दुन‍िया के 20 अर‍बपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल हो गए हैं. इससे पहले वह इस सूची में 22वें पायदान पर थे. ब्लूमबर्ग र‍ियल टाइम बिलेनियर इंडेक्‍स के अनुसार एक ही द‍िन में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में करीब 6.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही उनकी संपत्‍त‍ि बढ़कर 66.7 ब‍िल‍ियन डॉलर हो गई है.

ल‍िस्‍ट में 22वें पायदान पर थे गौतम अडानी

अडानी ग्रुप के शेयर में मंगलवार को आई तेजी के बाद गौतम अडानी ने जूलिया फ्लेशर कोच एंड फैमिली (64.7 बिलियन डॉलर), चीन के झोंग शानशान (64.10 बिलियन डॉलर) और अमेरिका के चार्ल्स कोच (60.70 बिलियन डॉलर) को पीछे छोड़ द‍िया. इससे पहले गौतम अडानी ल‍िस्‍ट में 22वें पायदान पर थे. आपको बता दें गौतम अडानी की नेटवर्थ में यह उछाल अदानी ग्रुप के शेयर में आई मजबूत के कारण आई.

मार्केट-कैप एक लाख करोड़ से ज्‍यादा बढ़ गया
28 नवंबर को एक ही कारोबारी सत्र में अडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट-कैप एक लाख करोड़ से ज्‍यादा बढ़ गया. हिंडनबर्ग र‍िपोर्ट के बाद ग्रुप के मार्केट कैप में इतना ज्‍यादा इजाफा पहली बार देखा गया. कैपिटलमार्केट के डाटा से पता चला क‍ि अडानी ग्रुप के शेयर का मार्केट कैप पिछले सत्र में 10.27 लाख करोड़ से बढ़कर मंगलवार को करीब 11.31 लाख करोड़ पर पहुंच गया.

ग्रुप के शेयरों में जोरदार बढ़त देखी गई
मंगलवार (28 नवंबर) को अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार बढ़त देखी गई. यह तेजी सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच की मांग करने वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई पूरी करने की बाद आई. अदालत में सेबी ने कहा था क‍ि अडानी ग्रुप की जांच पूरी करने के लिए अत‍िर‍िक्‍त समय की जरूरत नहीं है. 24 जनवरी को अडानी ग्रुप का मार्केट कैप अभी भी 19.19 लाख करोड़ रुपये से काफी कम है.

हिंडनबर्ग रिसर्च ने कई गंभीर आरोप लगाए थे
इस साल की शुरुआत में अडानी ग्रुप पर अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. इसके बाद ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई थी. ग्रुप की ल‍िस्‍टेड कंपनियों के शेयर में 150 बिलियन डॉलर की गिरावट आई थी. अब उच्‍चतम न्‍यायाल की तरफ से हिंडनबर्ग मामले में फैसला सुरक्षित रखने के बाद अडानी के शेयरों में तेजी आई है. अदालत ने यह भी कहा क‍ि सेबी को सभी 24 मामलों में जाचं पूरी करनी चाहिए.

आपको बता दें ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स में एलन मस्‍क 228 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ पहले पायदान पर हैं. दूसरे नंबर पर 171 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ जेफ बेजोस हैं. तीसरे नंबर पर रहने वाले बर्नाल्‍ड अल्‍टमैन के पास 167 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है. आपको बता दें मुकेश अंबानी इस ल‍िस्‍ट में 13वें पायदा पर हैं. उनके पास 89.5 अरब डॉलर की संपत्ति है.

Trending news