IMF चीफ के साथ व‍ित्‍त मंत्री की बैठक, इकोनॉमी के डिजिटलीकरण पर दी बधाई
Advertisement

IMF चीफ के साथ व‍ित्‍त मंत्री की बैठक, इकोनॉमी के डिजिटलीकरण पर दी बधाई

FMCBJ: जॉर्जीवा ने भारत को चुनौतीपूर्ण वैश्विक समय में मजबूत आर्थिक प्रदर्शन के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण में सबसे आगे, विशेष रूप से डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अपनी भूमिका के लिए बधाई दी.

IMF चीफ के साथ व‍ित्‍त मंत्री की बैठक, इकोनॉमी के डिजिटलीकरण पर दी बधाई

IMF: आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस महीने के अंत में बेंगलुरु में होने वाली जी20 (G20) वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स (FMCBJ) की बैठक के दौरान ऋण चर्चा सबसे बड़ा मुद्दा होगी. मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि भारत सामान्य ढांचे के व्यवस्थित और समय पर कार्यान्वयन के लिए चल रहे प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा.

अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भूमिका पर भी चर्चा
ऋण भेद्यता (Credit Vulnerability) को संबोधित करने के साथ, सीतारमण और जॉर्जीवा ने क्रिप्टो संपत्ति के विनियमन पर विश्व स्तर पर समन्वित दृष्‍ट‍िकोण विकसित करने के लिए आईएमएफ और अन्य प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भूमिका पर भी चर्चा की. जॉर्जीवा ने भारत को चुनौतीपूर्ण वैश्विक समय में मजबूत आर्थिक प्रदर्शन के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण में सबसे आगे, विशेष रूप से डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अपनी भूमिका के लिए बधाई दी.

भारत की तरफ से तत्काल समर्थन से अवगत कराया
वित्त मंत्री ने आईएमएफ को उस समर्थन के लिए धन्यवाद दिया जो वह जी20 वित्त ट्रैक के तहत विभिन्न कार्य धाराओं पर जी20 इंडियन प्रेसिडेंसी को प्रदान कर रहा है. दोनों नेताओं ने तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप से प्रभावित लोगों के साथ एकजुटता भी व्यक्त की. सीतारमण ने ऑपरेशन 'दोस्त' के तहत एनडीआरएफ (NDRF) और चिकित्सा टीमों की तैनाती के माध्यम से प्राकृतिक आपदा के लिए भारत की ओर से तत्काल समर्थन से अवगत कराया.

50 मिलियन डॉलर के योगदान की सराहना की
जॉर्जीवा ने दक्षिण एशिया क्षेत्रीय प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता केंद्र (SARTTAC) के लिए भारत के 50 मिलियन डॉलर के योगदान की सराहना की, जो आईएमएफ और भारत के बीच एक साझेदारी है. उन्होंने कहा कि इससे दक्षिण एशिया क्षेत्र में क्षमता निर्माण में भारत और आईएमएफ की भूमिका और मजबूत होगी.

सीतारमण ने जॉर्जीवा से कहा कि भारत सभी के लिए एक शांतिपूर्ण, टिकाऊ और समृद्ध दुनिया के लिए बहुपक्षवाद और वैश्विक शासन को मजबूत करने के लिए जी20 अध्यक्षता के दौरान अपनी नेतृत्वकारी भूमिका निभाता रहेगा. (Input: IANS)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news