FCI ने बेची 9 MT गेहूं, कीमत में आई ग‍िरावट; इस महीने बंद हो सकती है ओपन मार्केट सेल
Advertisement
trendingNow12123145

FCI ने बेची 9 MT गेहूं, कीमत में आई ग‍िरावट; इस महीने बंद हो सकती है ओपन मार्केट सेल

Wheat Price: प‍िछले साल गेहूं की कीमत में तेजी आने के बाद एफसीआई (FCI) ने ओपन मार्केट ऑक्‍शन के जर‍िये गेहूं की ब‍िक्री शुरू की थी. इसके बाद कीमत में नरमी आने से आम जनता को राहत म‍िली थी. अब सरकार इस प्रक्र‍िया को बंद कर सकती है.

FCI ने बेची 9 MT गेहूं, कीमत में आई ग‍िरावट; इस महीने बंद हो सकती है ओपन मार्केट सेल

Open Market Wheat Sale: गेहूं-चावल की बढ़ती कीमत और महंगाई पर काबू पाने के ल‍िए प‍िछले द‍िनों भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने गेहूं की खुले बाजार में बिक्री शुरू की थी. एफसीआई की तरफ से गेहूं की नीलामी के बाद गेहूं की कीमत में नरमी आई थी. अब दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार फरवरी के अंत तक एफसीआई के स्टॉक से गेहूं की खुले बाजार में बिक्री बंद करने का व‍िचार कर रही है. अगले सीजन यानी 2024-25 के ल‍िए अनाज की खरीद पर स्‍ट्रेटजी तैयार करने लिए राज्य खाद्य सचिवों की बैठक बुलाई गई है.

28 फरवरी को होगी खाद्य सचिवों की मीट‍िंग

फाइनेंश‍ियल एक्‍सप्रेस में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार गेहूं के दाम कम करने के लिए बाजार में गेहूं की थोक बिक्री 15 मार्च की बजाय फरवरी के अंत तक जारी रह सकती है. एफसीआई ने जून 2023 के बाद वीकली ई-ऑक्‍शन के जर‍िये थोक खरीदारों को रिकॉर्ड 8.94 मिलियन टन (MT) गेहूं की ब‍िक्री की है. खुले बाजार में अनाज की बिक्री और आपूर्ति में सुधार के बाद गेहूं की महंगाई दर दिसंबर में 4.69% से ग‍िरकर जनवरी में 2.33% पर आ गई. गेहूं उत्पादक राज्यों के खाद्य सचिवों की मीट‍िंग 28 फरवरी को है.

यूपी में 1 मार्च से शुरू होगी गेहूं की खरीद!
गेहूं के पिछले सीजन (2023-24) में एफसीआई और एजेंसियों ने एमएसपी के तहत 26 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की थी. इससे पहले केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों को एमएसपी संचालन के तहत किसानों का रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू करने और खरीद के लिए लक्ष्य तय करने के ल‍िए कहा था. आमतौर पर हर साल गेहूं की खरीद अप्रैल-जून के दौरान होती है. देश में सबसे बड़े गेहूं उत्पादक राज्‍य उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से किसानों से गेहूं की खरीद शुरू करने के ल‍िए कहा गया है.

पंजाब के बाद केंद्रीय पूल स्टॉक में दूसरे सबसे बड़े गेहूं उत्‍पादक राज्‍य मध्य प्रदेश को 15 मार्च तक एमएसपी पर खरीद शुरू करने के ल‍िए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि मध्य प्रदेश के साथ बातचीत चल रही है. मध्‍य प्रदेश में एमएसपी 2175 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल से अलग बोनस देने का वादा किया गया है. फूड म‍िन‍िस्‍ट्री ने राजस्थान में 2400 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल पर गेहूं खरीदने की मंजूरी दी है, इसमें एमएसपी पर 125 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल का बोनस भी शामिल है.

Trending news