500 रुपये को लेकर बड़ा अपडेट, गांधीजी की तस्वीर के पास है हरी पट्टी तो क्या नकली है नोट?
Advertisement

500 रुपये को लेकर बड़ा अपडेट, गांधीजी की तस्वीर के पास है हरी पट्टी तो क्या नकली है नोट?

Indian Notes: 500 रुपये के नोट की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. इस फोटो को लेकर कुछ तुलना भी की गई है.

500 रुपये

Fact Check: मोदी सरकार की ओर से कुछ सालों पहले 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद कर दिया गया था. इसके बाद नए 500 रुपये के नोट और नए 2000 रुपये के नोटों को जारी किया गया था. तब से वही नोट चलन में है. हालांकि कई बार इन नोटों के असली और नकली होने के बारे में कई बातें भी सामने आई. अब फिर से 500 रुपये के नोटों के नकली होने की बात सामने आई है.

तस्वीर हो रही वायरल

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. इस तस्वीर में 500-500 रुपये के दो नोट देखने को मिल रहे हैं. इसमें से एक 500 रुपये के नोट पर जहां गांधीजी की फोटो बनी हुई है, उसके बगल में ही हरी पट्टी है. वहीं दूसरी फोटो में हरी पट्टी गांधीजी की फोटो से थोड़ी दूरी है और आरबीआई के गर्वनर के सिग्नेचर के पास है.

ये की गई तुलना

अब इन्हीं दोनों नोटों की तुलना करते हुए कहा गया है, '500 रुपये की वो नोट मत लीजिए, जिनमें हरी पट्टी गांधीजी के नजदीक बनी है, क्योंकि ये नकली है. 500 की सिर्फ वही नोट लीजिए, जिनमें हरी पट्टी RBI गवर्नर के सिग्नेचर के पास है. इस मैसेज को अपने परिवार और दोस्तों तक पहुंचाएं.' हालांकि जब इस मैसेज की जांच की गई तो इसे फर्जी पाया गया है.

फर्जी है मैसेज

पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से इस दावे को फर्जी करार दिया गया है. साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से कहा गया है कि RBI के अनुसार दोनों ही तरह के नोट मान्य होते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आपके WhatsApp पर है 'नजर'? इस खबर को पढ़कर जान लें हकीकत

Trending news