EPFO Update: अब आप घर बैठे देख सकते हैं अपनी पीएफ पासबुक, ईपीएफओ ने बताई पांच आसान स्टेप्स
Advertisement
trendingNow11781482

EPFO Update: अब आप घर बैठे देख सकते हैं अपनी पीएफ पासबुक, ईपीएफओ ने बताई पांच आसान स्टेप्स

EPFO Passbook: कर्मचारियों की सैलरी से कटने वाले पीएफ की रकम को ईपीएफओ ही प्रबंधित करता है. इसके अलावा भी ईपीएफओ कर्मचारियों को बहुत सी सर्विस और सुविधाएं प्रदान करता है. अब आप घर बैठे पासबुक भी चेक कर सकते हैं.

EPFO Update: अब आप घर बैठे देख सकते हैं अपनी पीएफ पासबुक, ईपीएफओ ने बताई पांच आसान स्टेप्स

Umang App EPFO Passbook: देश के वे सभी लोग जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, उनके लिए ईपीएफओ बहुत मायने रखता है. ईपीएफओ प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के सबसे अहम जरिया माना जाता है. ईपीएफओ उमंग ऐप के जरिए सभी सुविधाएं अपने सब्सक्राइबर्स को प्रदान करता है. इसी क्रम में ईपीएफओ ने अपनी एक और सेवा उमंग ऐप पर भी उपलब्ध कराई है.

उमंग ऐप पर उपलब्ध हैं सेवाएं
ईपीएफओ के प्रमुख समाधानों में पीएफ, ईपीएस और ईडीएलआई है. ईपीएफओ के ये तीनों समाधान बड़े काम के हैं, जिन्हें आप बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. अपने सब्सक्राइबर्स की सहूलियतों को देखते हुए ईपीएफओ लगातार प्रक्रिया आसान करता रहता है. 

हर महीने बढ़ता है पीएफ
हर महीने कर्मचारियों की सैलरी का हिस्सा ईपीएफ के तौर पर जमा होता है. वहीं, कंपनी की ओर से भी हर महीने कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में योगदान दिया जाता है. इस तरह कर्मचारियों के पीएफ खाते में अच्छी रकम इकट्ठी हो जाती है. कर्मचारियों की इस जमा रकम पर ईपीएफओ द्वारा बढ़िया ब्याज भी मिलता है.

इन कामों ले सकते हैं पीएफ का पैसा
पीएफ अकाउंट की रकम को कर्मचारी इन जरूरी कामों के लिए निकाल सकते हैं. जैसे नया घर खरीदने, घर बनाने या घर की मरम्मत के लिए पीएफ से पैसे निकाल सकते हैं. इसके अलावा बच्चों की पढ़ाई के लिए भी इस रकम का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेरोजगारी की स्थिति में भी पैसे निकाल सकते है. कोरोना महामारी के दौरान ईपीएफओ ने कोविड-एडवांस निकालने की सुविधा दी थी.

ऐसे चेक करें पासबुक 
आप पासबुक के माध्यम से देख सकते हैं कि आपके अकाउंट में कितनी रकम जमा हैं. इसके अलावा अन्य कई जरूरी जानकारी मिल जाएंगी. उमंग ऐप के जरिए आप अपना पीएफ पासबुक घर बैठे चेक कर सकते हैं. ईपीएफओ ने हाल ही में खुद इसे इन आसान स्टेप्स में बताया है.
उमंग ऐप ओपन करके ईपीएफओ सर्च करें.
इसके अलावा 'व्यू पासबुक' ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद अपना यूएएन नंबर दर्ज करें.
आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट करें.
मेंबर आईडी सिलेक्ट करें और ई-पासबुक डाउनलोड कर लें.

Trending news