EPFO: अब कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा पेंशन, ईपीएफओ ने जारी किया नया नियम, जल्दी करें अप्लाई
Advertisement

EPFO: अब कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा पेंशन, ईपीएफओ ने जारी किया नया नियम, जल्दी करें अप्लाई

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का कहना है कि जिन सदस्यों ने 5 हजार रुपये या 6 हजार 500 रुपये की वेतन सीमा से अधिक वेतन पर पेंशन के लिए योगदान दिया था और उच्च पेंशन का विकल्प चुना था, उन्हें भी यह लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं पूरी डिटेल.

EPFO: अब कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा पेंशन, ईपीएफओ ने जारी किया नया नियम, जल्दी करें अप्लाई

Employees Provident Fund: EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है. अब आपके खाते में ज्यादा पैसे आएंगे. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने  योग्य कर्मचारियों के लिए हायर पेंशन को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है, और स्थानीय कार्यालयों को इसे लागू करने का निर्देश भी दिया है. इस सर्कुलर में कर्मचारियों को बड़ा फायदा दिया गया है. इसके तहत कर्मचारियों को उच्च पेंशन (Higher Pension) दिया जाएगा. इसके लिए कर्मचारियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आइये जानते हैं इसके बारे में.

किसे मिलेगा उच्च पेंशन?

EPFO ने 29 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को एक सर्कुलर जारी किया जिसमें कहा गया है, 'ऐसे कर्मचारी जिन्होंने भविष्य निधि (EPF) योजना के तहत अनिवार्य रूप से उच्च वेतन में योगदान दिया है और रिटायरमेंट (Retirement) से पहले उच्च पेंशन का ऑप्शन (Higher Pension Option) चुना था, लेकिन उनके इस रिक्वेस्ट को ईपीएफओ की ओर से स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया गया था, वे अब उच्च पेंशन पाएंगे.'

इसके अलावा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का कहना है कि जिन सदस्यों ने 5 हजार रुपये या 6 हजार 500 रुपये की वेतन सीमा से अधिक वेतन पर पेंशन के लिए योगदान दिया था और उच्च पेंशन का विकल्प चुना था, उन्हें भी यह लाभ मिलेगा. EPFO के सर्कुलर के अनुसार, इस आदेश के बाद के कर्मचारी उच्च पेंशन योजना के तहत पात्र नहीं होंगे. 

उच्च पेंशन के लिए पात्रता 

1. ईपीएफ योजना के पैरा 26(6) के तहत विकल्प प्रूफ 
2. नियोक्ता की ओर से वेरिफाई की गई पैरा 11(3) प्रूफ
3. जमा राशि प्रूफ
4. 5,000 - 6,500 रुपये सीमा से अधिक वेतन पर पेंशन फंड में जमा राशि का प्रूफ
5. APFC प्रूफ

ऐसे करें अप्लाई (Apply For Higher Pension)

- इसके लिए आप स्थानीय कार्यालय पर जाकर पेंशन के लिए अप्लाई करें.
- आवेदन पत्र भरकर संबंधित दस्तावेजों को भी साथ ले जाएं.
- आवेदन फॉर्म आयुक्त की ओर से बताए गए तरीके के अनुसार भरें.
- सत्यापन में अगर गलती पाई जाती है तो आवेदन निरस्त किया जा सकता है.

Trending news