EPFO Insurance: नौकरी करने वाले को मिलेंगे 7 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं इस सरकारी योजना का फायदा
Advertisement

EPFO Insurance: नौकरी करने वाले को मिलेंगे 7 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं इस सरकारी योजना का फायदा

EPF Insurance Death Claim: अगर आप नौकरी करते हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund) के सदस्‍य हैं तो आपके लिए ये बात जानना जरूरी है क्‍योंकि EPFO की तरफ से आपके परिवार को विशेष परिस्थिती में 7 लाख रुपये दिए जाते हैं.   

EPFO Insurance: नौकरी करने वाले को मिलेंगे 7 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं इस सरकारी योजना का फायदा

EDLI Scheme: सरकार की ऐसी कई योजनाएं रहती है जिसके बारे में लोगों को पता ही नहीं होता और स्‍कीम की जानकारी के अभाव में एलिजिबल लोग भी इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. अगर आप नौकरी करते हैं और कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) के सदस्‍य हैं तो आपको ये बात जरूर जान लेना चाहिए कि EPFO की तरफ से आपका बीमा कराया जाता है. ये बीमा आपको कब मिलता है? इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे. EPFO के पोर्टल पर आपको एक जरूरी काम करना होता है, उसे भी आपको समय पर कर लेना चाहिए.    

ई-नॉमिनेशन हुआ अनिवार्य  

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) ने अपने खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन (epfo e-nomination) अनिवार्य कर दिया है. अगर आप ई-नॉमिनेशन नहीं कराते हैं तो आपको पीएफ पोर्टल पर कोई सुविधा नहीं मिलेगी. आपको बता दें कि नॉमिनी अपडेट रहने से अकाउंट होल्‍डर के परिवार को सोशल सिक्‍योरिटी मिलती है. इस बात के लिए  EPFO ने पहले भी कइर् बार अलर्ट जारी किया था. 

क्‍या अपडेट करना होगा 

EPFO ने अपने खाताधारकों को नॉमिनी अपडेट करने के लिए कई बार अलर्ट जारी किया था. नॉमिनी अपडेट करने के लिए आपको नॉमिनी का नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी. संगठन की तरफ से बताया गया है कि अकाउंट होल्‍डर को जल्‍द से जल्‍द नॉमिनी अपडेट करना चाहिए. नॉमिनी अपडेट नहीं रहता है तो बाद में सदस्‍य के परिवार वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्‍योंकि अकाउंट होल्डर की डेथ होने पर नॉमिनी या परिवारजनों को पीएफ, पेंशन से जुड़े पैसे निकालने में मदद मिलती है. अगर आप नॉमिनी अपडेट रखते हैं तो ऑनलाइन भी क्‍लेम कर सकते हैं. 

EPFO देगा 7 लाख रुपये 

आपको बता दें कि EPFO की तरफ से सदस्‍य का बीमा भी कराया जाता है. इसके तहत सदस्‍य की मृत्यु होने पर सदस्‍य के परिवार वालों को 7 लाख रुपये का बीमा कवर भुगतान किया जाता है. ऐसे में अगर आप नॉमिनी अपडेट नहीं रखेंगे तो परिवार वालों को ये बीमा मिलने में परेशानी आ सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news