Earn Money: एक्सट्रा कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, मिनटों में होगा लाखों का फायदा, हर घर में है डिमांड
Advertisement

Earn Money: एक्सट्रा कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, मिनटों में होगा लाखों का फायदा, हर घर में है डिमांड

Business Ideas in India: आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा (business ideas in india) सकते हैं.

Earn Money: एक्सट्रा कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, मिनटों में होगा लाखों का फायदा, हर घर में है डिमांड

Business Ideas: आने वाले दिनों में आप भी एक्सट्रा इनकम (Extra Income) करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा (business ideas in india) सकते हैं. खास बात यह है कि आज हम आपको जिस प्रोडक्ट के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है इसका इस्तेमाल ज्यादातर सभी घरों में किया जाता है, जिसकी वजह से इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा रही है. जी हां... आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ब्रेड बनाने का बिजनेस (Bread Business) शुरू कर सकते हैं. 

बच्चों में भी रहती है डिमांड
ब्रेड का इस्तेमाल हर घर में नाश्ते में किया जाता है. इसके अलावा कई तरह की डिश बनाने में भी इसका प्रयोग होता है. इसी वजह से इस बिजनेस में आपको ज्यादा संभावनाएं देखने को मिल जाती हैं. साथ ही बच्चों में भी इसकी डिमांड रहती है. 

होना चाहिए खास बिजनेस प्लान
ब्रेड बनाने की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको जमीन, बिल्डिंग, मशीन, बिजली-पानी की सुविधा और कर्मचारियों की जरूरत होगी. इसके अलावा आपके पास में एक अच्छा बिजनेस प्लान भी होना चाहिए. 

कितना चाहिए होगा पैसा?
अगर आप छोटा बिजनेस करते हैं तो उसमें कम निवेश की जरूरत होगी. वहीं, अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. छोटे लेवल पर इसमें करीब 5 लाख तक का निवेश करना होता है. इसके अलावा 1000 स्क्वॉयर फीट जगह होनी चाहिए, जिसमें आप फैक्ट्री लगा सकते हैं. 

कराना होगा रजिस्ट्रेशन
ब्रेड एक खाद्य उत्पाद है तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होता है. आपको FSSAI से खाद्य Business संचालन लाइसेंस के लिए भी आवेदन करना होगा. 

कितना हो सकता है फायदा?
अगर इस बिजनेस में प्रॉफिट की बात की जाए तो आज के समय में ब्रेड के एक सामान्य पैकेट की कीमत 40 रुपये से लेकर 60 रुपये तक है. वहीं, इसके बनने में लागत काफी कम आती है. मतलब अगर आप बड़े लेवल एक साथ ज्यादा प्रोडक्शन करते हैं तो आपको महीने में लाखों का फायदा हो सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news