Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर किया ये काम तो लेने के पड़ जाएंगे देने, सरकार बिल्कुल नहीं बख्शेगी!
Advertisement

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर किया ये काम तो लेने के पड़ जाएंगे देने, सरकार बिल्कुल नहीं बख्शेगी!

Train Ticket Online Booking: रेलवे की टिकट बुकिंग प्रक्रिया भी पहले से काफी आसान है. हालांकि जब भी कोई रेलवे स्टेशन जाता है तो उन्हें कुछ नियमों को ध्यान में रखना चाहिए. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि रेलवे स्टेशन जाएं तो किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर किया ये काम तो लेने के पड़ जाएंगे देने, सरकार बिल्कुल नहीं बख्शेगी!

Train Ticket: भारत में रेलवे यातायात का एक ऐसा साधन है, जिससे काफी ज्यादा संख्या में लोग सफर करते हैं. देश में हर रोज लाखों यात्रियों के जरिए रेलवे से यातायात की जाती है. वहीं रेलवे की टिकट बुकिंग प्रक्रिया भी पहले से काफी आसान है. हालांकि जब भी कोई रेलवे स्टेशन जाता है तो उन्हें कुछ नियमों को ध्यान में रखना चाहिए. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि रेलवे स्टेशन जाएं तो किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

ट्रेन टिकट
जब भी रेल से यात्रा करें तो आपके पास रेलवे के जरिए यात्रा करने के लिए एक वैलिड टिकट होनी चाहिए. बिना टिकट के रेलवे से यात्रा करने पर अगर पकड़े गए तो जुर्माना लग सकता है. ऐसे में रेलवे स्टेशन से टिकट लें या फिर रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग कर लें, बिना टिकट यात्रा न करें.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

प्लेटफॉर्म टिकट
अगर आपको ट्रेन से यात्रा नहीं करनी है लेकिन आपको किसी काम से रेलवे स्टेशन के अंदर जाना पड़ रहा है या फिर आपको अपने किसी जान पहचान वाले को रेलवे स्टेशन के अंदर से लेने या फिर छोड़ने जाना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको उस स्टेशन की प्लेटफॉर्म टिकट लेनी चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट लेने का मतलब है कि आप कुछ समय के लिए प्लेटफॉर्म पर जा रहे हैं. अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट नहीं है और रेलवे स्टेशन के अंदर जाते हैं और पकड़े जाते हैं तो आप पर जुर्माना लग सकता है.

पटाखे-विस्फोटक
रेलवे स्टेशन या ट्रेन से यात्रा करते वक्त अपने साथ पटाखे या फिर विस्फोटक सामान न ले जाएं. अगर आपके पास रेलवे स्टेशन या ट्रेन में पटाखे या फिर विस्टफोटक सामान पाया जाता है तो आप पर एक्शन लिया जा सकता है. आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है और सजा भी हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news