CPI Inflation: बड़ी खुशखबरी, सस्ता हो गया खाने-पीने का सामान, एक साल के निचले स्तर पर पहुंचीं कीमतें
Advertisement
trendingNow11525848

CPI Inflation: बड़ी खुशखबरी, सस्ता हो गया खाने-पीने का सामान, एक साल के निचले स्तर पर पहुंचीं कीमतें

Inflation Rate in India: आम आदमी के लिए राहत की खबर है. पिछले महीने आम जनता को महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिली है. दिसंबर महीने में खुदरा मुद्रास्फीति (CPI inflation) घटकर एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है.

CPI Inflation: बड़ी खुशखबरी, सस्ता हो गया खाने-पीने का सामान, एक साल के निचले स्तर पर पहुंचीं कीमतें

CPI Inflation Rate in India: आम आदमी के लिए राहत की खबर है. पिछले महीने आम जनता को महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिली है. दिसंबर महीने में खुदरा मुद्रास्फीति (CPI inflation) घटकर एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. गुरुवार को सरकार ने आंकड़ा जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. बता दें नवंबर महीने में यह आंकड़ा 5.88 फीसदी रहा था. इस बार इस आंकड़ें 0.16 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. आइए चेक करें खाने का सामान कितना हुआ सस्ता-

एक साल के निचले स्तर पर आई 
खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर, 2022 में घटकर एक साल के निचले स्तर 5.72 फीसदी पर आ गई है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मुख्य रूप से खानेपीने के की कीमतों में आई कमी की वजह से यह नीचे आई है. 

NSO ने जारी किया आंकड़ा
कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर, 2022 में 5.88 फीसदी और दिसंबर 2021 में 5.66 फीसदी थी. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति 4.19 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने नवंबर में 4.67 फीसदी थी.

नवंबर से 6 फीसदी के नीचे आई मुद्रास्फीति
खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी, 2022 से लगातार रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर छह फीसदी से ऊपर रहने के बाद नवंबर में घटकर 5.88 फीसदी और दिसंबर में 5.72 फीसदी रह गई.

कितना सस्ता हुआ खाने का सामान?
शहरों में खाद्य महंगाई की बात की जाए तो यह दर 2.80 फीसदी पर रही है. वहीं, नवंबर में यह आंकड़ा 3.69 फीसदी था. साग-सब्जियों की महंगाई दर - 15.08 फीसदी पर आ गई है. इसके अलावा फलो की बात की जाए तो इसकी महंगाई दर 2 फीसदी रही है. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 8.51 फीसदी, अंडे की महंगाई दर 6.91 फीसदी पर मसाले की महंगाई दर 20.35 फीसदी बनी हुई है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news