Business Idea: सिर्फ 15 हजार में शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे?
Advertisement

Business Idea: सिर्फ 15 हजार में शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे?

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप सिर्फ 10 से 15 हजार रुपये लगा कर शुरू कर सकते हैं इससे आप हर महीने 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

 

 

Business Idea

नई दिल्ली: अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको यहां एक ऐसे बिजनेस का आइडिया दे रहे हैं जिसमें आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है. इस बिजनेस में आप घर बैठे बहुत कम पैसों में बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

  1. 15 हजार लगाकर शुरू करें यह कारोबार
  2. हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई 
  3. कबाड़ से होगा शानदार जुगाड़ 

जानिए क्या है यह कारोबार?

ये कारोबार है- वेस्ट मैटेरियल (Recycling Business Ideas) का. आप घर के कबाड़ से यह कारोबार शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस बिजनेस ने कइयों को लखपति बना दिया है. तो आइए जानते हैं कि कब कहां और कैसे इस बिजनेस को शुरू करें?

ये भी पढ़ें- क्या आपके पास है 1 रुपये का ऐसा सिक्का? तो आपको मिलेंगे 10 करोड़, यहां जानिए कैसे

कबाड़ का शानदार कारोबार

इस बिजनेस का दायरा बहुत बड़ा है. दुनियाभर में करीब 2 बिलियन टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल हर साल जेनरेट होता है. वहीं, भारत में भी लगभग 277 मिलियन टन से ज्यादा कबाड़ जेनरेट होता है. इतनी भारी मात्रा में वेस्ट को मैनेज करना सबसे मुश्किल (Waste management) है. 

ऐसे में अब लोग वेस्ट मटेरियल से घर की सजावट के आइटम, ज्वेलरी, पेंटिंग्स जैसी चीजें तैयार करके इस बड़ी समस्या को बिजनेस में बदल दिया है. कबाड़ के कारोबार से कइयों ने अपना फ्यूचर संवारा है और आज लाखों का मुनाफा भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब होगा आपको फायदा

ऐसे शुरू करें यह कारोबार

1. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप अपने आसपास और अपने घरों के बेकार सामान यानी की कबाड़ को इकठ्ठा कर लें.
2. आप चाहें तो नगर निगम से भी वेस्ट ले सकते हैं. कई कस्टमर्स भी वेस्ट मटेरियल प्रोवाइड कराते हैं आप उनसे खरीद भी सकते हैं.
3. इसके बाद उस कबाड़ की सफाई करें.
4. फिर अलग अलग समान की डिजाइनिंग और कलर करें. 

क्या बना सकते हैं आप?

कबाड़ से आप काफी कुछ बना सकते हैं. जैसे कि टायर से सीटिंग चेयर बना सकते हैं. अमेजन पर इसकी कीमत 700 रुपये के आसपास है. इसके अलावा प्याला, लकड़ी के क्राफ्ट, केतली, ग्लास, कंघा व अन्य होम डेकोरेशन सामान तैयार कर सकते हैं. अंत में मार्केटिंग का काम शुरू होता है. ई-काॅमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट पर इसे बेच सकते हैं. इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं. इसके अलावा आप पेंटिंग्स में रुचि रखते हैं तो अलग अलग पेंट्स बना सकते हैं.

10 लाख की होगी इनकम

'द कबाड़ी डॉट कॉम' स्टार्टअप के ओनर शुभम बताते हैं कि शुरुआत में एक रिक्शा, एक ऑटो और तीन लोगों के साथ मिलकर घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया. आज इनका एक महीने का टर्न ओवर आठ से दस लाख रुपये तक पहुंच चुका है. ये कंपनी महीने में 40 से 50 टन कबाड़ी उठाते हैं. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news