Business Idea: दिवाली पर शुरू करें ये बिजनेस, एक दिन में होगी 10,000 की कमाई, जल्दी जानें कैसे?
Advertisement

Business Idea: दिवाली पर शुरू करें ये बिजनेस, एक दिन में होगी 10,000 की कमाई, जल्दी जानें कैसे?

Diwali 2022: दिवाली के मौसम में अगर आप मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप हर दिन अच्छी कमाई हो सकती है.

Business Idea: दिवाली पर शुरू करें ये बिजनेस, एक दिन में होगी 10,000 की कमाई, जल्दी जानें कैसे?

Business Ideas: दिवाली के मौसम में अगर आप मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप हर दिन अच्छी कमाई हो सकती है. आप दिवाली के सीजन में मोमबत्ती बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस के जरिए आप आसानी से मोटा पैसा छाप सकते हैं. इस बिजनेस में कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिलता है. 

कैसे बनती है मोमबत्ती?
मोमबत्ती बनाने के प्रोसेस की बात की जाए तो सबसे पहले मोम को गर्म करके 290 डिग्री से 380 डिग्री तक पिघलाया जाता है. इसके बाद मोम को सांचे में डाल कर ठंडा होने पर इसमें ड्रिल मशीन या मोटे से सूई के माध्यम से धागे को लगा कर फिर उस पर गर्म मोम को डाल कर उसे बराबर कर दिया जाता है. इसके बाद में पैकिंग की जाती है. 

छोटे कमरे से शुरू कर सकते हैं बिजनेस 
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होगी. आप 12×12 के कमरे के साथ भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. लेकिन आपको मोम पिघलाने के लिए थोड़े अच्छी जगह की जरूरत होगी. साथ ही तैयार मोमबत्ती को भी स्टोर करने के लिए भी आपको स्पेस बनाना पड़ेगा. 

कितना लगता है समय?
मोमबत्ती को बनाने में लगने वाले समय की बात की जाए तो आप मशीन से मिनटों में 300 मोमबत्ती का उत्पादन कर सकते हैं. मोमबत्ती को बनाने में वैसे करीब 30 से 25 मिनट का समय लगता है. एक व्यक्ति के द्वारा आधे घंटे में करीब 300 मोमबत्तियों का प्रोडक्शन किया जा सकता है. 

कितना रुपया होगा खर्च?
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अधिक पूंजी का निवेश नहीं करना होता है. आप थोड़े रुपये में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको करीब 10,000 से लेकर 50,000 तक की लागत लगा कर शुरू कर सकते हैं. 

कमा सकते हैं मोटा मुनाफा
इस बिजनेस में होने वाले मुनाफे की बात की जाए तो मोमबत्ती के व्यावसाय में अन्य व्यावसाय की तुलना में कम लागत में अधिक मुनाफा हो सकता है. अगर आप एक मोमबत्ती के पैकेट को 100 रुपये में बेचते हैं और उसमें 20 मोमबत्ती रखते हैं तो दिवाली के सीजन में आप आराम से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news