महिलाओं की लगी लॉटरी, अब पैसों के साथ मिलेगा पक्का घर, सरकार ने किया वादा!
Advertisement
trendingNow11955077

महिलाओं की लगी लॉटरी, अब पैसों के साथ मिलेगा पक्का घर, सरकार ने किया वादा!

MP Election 2023: ​बीजेपी सरकार (BPJ Government) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस बार के घोषणा पत्र में भी सरकार ने महिलाओं का खास ध्यान रखा है.

महिलाओं की लगी लॉटरी, अब पैसों के साथ मिलेगा पक्का घर, सरकार ने किया वादा!

Ladli Bahna Yojana: देशभर में महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. अब मध्य प्रदेश चुनाव (Mp election 2023) से पहले बीजेपी सरकार (BPJ Government) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस बार के घोषणा पत्र में भी सरकार ने महिलाओं का खास ध्यान रखा है. एमपी चुनाव के घोषणा पत्र में बीजेपी ने कहा है कि लाडली बहनों को पक्के मकान दिए जाएंगे. इसके साथ ही आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. 

जे पी नड्डा इस बार के घोषणा पत्र में में 1 लाख महिलाओं को लाडली बहना योजना के लाभ के साथ पक्के मकान की सुविधा देंगे. इसके साथ ही ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. 

महिलाओं को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

महिलाओं की बात करें तो बीजेपी सरकार ने घोषणा पत्र में कहा है कि 15 लाख ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण के द्वारा लखपति बनाया जाएगा. 

क्या है लाडली बहना योजना?

लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है. इस स्कीम का लाभ सामान्य, ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग और विधवा महिलाएं उठा सकती हैं.

कितनी होनी चाहिए उम्र?

इसके अलावा आपको बता दें कि 21 साल से लेकर के 60 साल तक की सभी महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं. यह योजना विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए खुली है. बता दें इनकम टैक्सपेयर इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. इसके अलावा परिवार की आय 2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए.

किन महिलाओं को मिलेगा घर?

आपको बता दें इस योजना के तहत सिर्फ वही महिलाएं घर के लिए आवेदन कर सकती हैं, जिन्होंने अभी तक पीएम आवास योजना का फायदा नहीं लिया है. जिन भी लोगों के पास अभी तक पक्का मकान नहीं है. सिर्फ उन्हें ही इसका फायदा मिलेगा. इसके अलावा लाभार्थी का लाडली बहन योजना के तहत रजिस्टर्ड होना भी जरूरी है.

Trending news