Car Policy: बाढ़-बारिश में कार के नुकसान की इंश्योरेंस से भरपाई? ये हैं बेस्ट Car मेंटेनेंस पैकेज और इंश्योरेंस
Advertisement
trendingNow11342732

Car Policy: बाढ़-बारिश में कार के नुकसान की इंश्योरेंस से भरपाई? ये हैं बेस्ट Car मेंटेनेंस पैकेज और इंश्योरेंस

Best Car Policy: बेंगलुरु बाढ़ में कई लोगों की कार क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. ऐसे में आपका यह जानना जरूरी हो जाता है कि बीमा आपके नुकसान को कैसे कवर कर सकता है.

Car Policy: बाढ़-बारिश में कार के नुकसान की इंश्योरेंस से भरपाई? ये हैं बेस्ट Car मेंटेनेंस पैकेज और इंश्योरेंस

Car Policy Natural Calamities: बेंगलुरु में बाढ़ सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है. ज्यादातर जगहों पर जलभराव के कारण लोगों को काफी नुकसान हुआ है. बाढ़ में कई लोगों की कीमती कारें भी बर्बाद हो गईं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में कई कारें पार्किंग और कई इमारतों के बेसमेंट में तैरती दिख रही हैं. बाढ़ से वाहनों को काफी नुकसान हुआ है. इसके मद्देनजर कार निर्माताओं ने क्षतिग्रस्त वाहनों के लिए दावा प्राप्त करने के लिए मालिकों के लिए विशेष सेवाएं शुरू की हैं. ऐसे में आपको उन कार इंश्योरेंस के बारे में भी जान लेना चाहिए जो प्राकृतिक आपदाओं में हुए नुकसान को भी कवर करता है.

ग्राहकों के लिए कार रखरखाव पैकेज

इस बीच लग्जरी कार निर्माता लेक्सस इंडिया ने कहा कि उसने बेंगलुरु में अपने बाढ़ प्रभावित ग्राहकों के लिए एक वाहन रखरखाव पैकेज शुरू किया है. 'लेक्सस केयर्स पैकेज' के तहत, कंपनी बेंगलुरु में बारिश, बाढ़ या बाढ़ से प्रभावित कारों की मरम्मत के लिए विशेष सहायता और दरों का विस्तार करेगी.

व्यापक कवरेज (comprehensive coverage)

आपको बता दें कि कार बीमाकर्ता ऐसी पॉलिसी पेश करते हैं जो कार मालिकों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी कारों को हुए नुकसान की मरम्मत में मदद कर सकती हैं. पिछले महीने, अपने ब्लॉग में, एको (Acko) ने कहा था कि बाढ़ से होने वाले नुकसान को केवल तभी कवर किया जाता है जब आपके पास व्यापक कवरेज (comprehensive coverage) हो, जो ऑप्शनल है और थर्ड पार्टी बीमा की तरह अनिवार्य नहीं है.

कॉम्प्रीहेंसिव कार बीमा पॉलिसी क्या है?

कॉम्प्रीहेंसिव कार बीमा पॉलिसी कार मालिकों को बाढ़, भूकंप, चक्रवात आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की वसूली में मदद करती है. इसके अतिरिक्त, पॉलिसी मानव निर्मित आपदाओं जैसे आकस्मिक क्षति, आग या विस्फोट, चोरी, को भी कवर करती है. एको ने अपने नोट में कहा कि बाढ़ से भारी नुकसान हो सकता है और कार की कीमत कम हो सकती है. इससे महंगी मरम्मत हो सकती है और कुछ मामलों में कुल नुकसान भी हो सकता है (मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त). कॉम्प्रीहेंसिव कार बीमा पॉलिसी आपके लिए ज्याद खर्चीली हो सकती है. लेकिन अप्रत्याशित नुकसान के दौरान आपका बहुत सारा पैसा बचा सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news