Diwali: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! दिवाली पर बैंक जाने से पहले चेक करें ये लिस्ट, RBI ने दी ये बड़ी जानकारी
Advertisement
trendingNow11404741

Diwali: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! दिवाली पर बैंक जाने से पहले चेक करें ये लिस्ट, RBI ने दी ये बड़ी जानकारी

Reserva Bank Of India: अक्टूबर महीना त्योहारों से भरा हुआ है ऐसे में अगर आपका बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. इस महीने धनतेरस (Dhanteras), दिवाली (Diwali) और भाई दूज (Bhai Dooj) समेत कई बड़े त्योहार हैं तो ऐसे में बैंकों में भी काम काज नहीं होगा.

Diwali: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! दिवाली पर बैंक जाने से पहले चेक करें ये लिस्ट, RBI ने दी ये बड़ी जानकारी

Diwali Bank Holidays: अक्टूबर महीना त्योहारों से भरा हुआ है ऐसे में अगर आपका बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. इस महीने धनतेरस (Dhanteras), दिवाली (Diwali) और भाई दूज (Bhai Dooj) समेत कई बड़े त्योहार हैं तो ऐसे में बैंकों में भी काम काज नहीं होगा. अगर आपको बैंक से पैसे निकालने है या जमा करने हैं या फिर कोई भी जरूरी काम है तो उससे पहले आप बैंक की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जरूर चेक कर लें. 

लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक
आपको बता दें कल से यानी 22 अक्टूबर 2022 से अगले 6 दिनों तक लगातार बैंकों की छुट्टियां हैं. तो ऐसे में आप ये चेक कर लें कि किस-किस दिन किस शहर में बैंक बंद रहेंगे. 

आरबीआई जारी करता है लिस्ट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. आरबीआई साल के शुरुआत में बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर देता है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 

कई तरह की छुट्टियों होती हैं शामिल
रिजर्व बैंक की ओर से जो भी छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है उसमें कई राष्ट्रीय अवकाश शामिल हैं. इसके अलावा कई अवकाश स्‍थानीय और क्षेत्रीय लेवल के भी हैं तो आप उस हिसाब से देख कर ही अपने काम की प्लानिंग करना. अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट भी अलग-अलग होती है.

चेक करें छुट्टियों की लिस्ट-

>> 22 अक्टूबर 2022 - इस दिन धनतेरस की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे. इस दिन महीने का चौथा शनिवार भी है.

>> 23 अक्टूबर 2022 - रविवार होने के कारण बैंकों की साप्‍ताहिक छुट्टी है. इस दिन पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे. 

>> 24 अक्टूबर 2022 - दिवाली की वजह से बैंक बंद रहेंगे. गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे.

>> 25 अक्टूबर 2022 - गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर में लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा के कारण बैंक बंद रहेंगे.

>> 26 अक्टूबर 2022 - गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नव वर्ष दिवस/भाई बिज/भाई दूज/दिवाली /लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस के उपलक्ष्‍य में अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

>> 27 अक्टूबर 2022 - इस दिन भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा पर्व मनाए जाएंगे. इस कारण गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news