BOI Home Loan: घर खरीदने का सपना कर लें पूरा, इस सरकारी बैंक ने घटाई होम लोन की ब्याज दर
Advertisement

BOI Home Loan: घर खरीदने का सपना कर लें पूरा, इस सरकारी बैंक ने घटाई होम लोन की ब्याज दर

Home Loan Interest Rate:  लोन पीरियड में विभिन्न अवधि में ईएमआई चुकाने के कई विकल्प मिलते हैं, जिससे ग्राहक पर अत्यधिक दबाव न पड़े. इसके लिए कोई पूर्व भुगतान या आंशिक भुगतान शुल्क नहीं लिया जाता और कर्जदाता को चुकाए गए ब्याज और किस्तों पर टैक्स छूट भी दी जाती है. 

BOI Home Loan: घर खरीदने का सपना कर लें पूरा, इस सरकारी बैंक ने घटाई होम लोन की ब्याज दर

BOI Home Loan Process: अगर आप घर खरीदने का सपना देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन पर ब्याज दरों में कमी की है. बैंक ऑफ इंडिया का स्टार होम लोन सालाना 8.30 प्रतिशत की दर से लिया जा सकता है. इसकी सबसे सस्ती ईएमआई 7.755 लाख रुपये से शुरू होती है. 

ग्राहक दूसरे बैंकों या वित्तीय संस्थाओं में चल रहे अपने होम लोन्स को बैंक ऑफ इंडिया में ट्रांसफर भी करा सकते हैं. बैंक ने अपने बयान में कहा, होम लोन के लिए आवेदन करने वाले को ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी, जबकि लोग तीन फायदे जैसे कम ब्याज दर का वादा, आसान लिक्विडिटी और टैक्स में छूट का लाभ ले सकते हैं. घर बनवाने, प्लॉट खरीदने, नया या पुराना फ्लैट लेने, रेनोवेशन या रिपेयरिंग के लिए इस ऑफर का लाभ लिया जा सकता है. बैंक ऑफ इंडिया स्टार होम लोन में कर्ज के भुगतान के लिए 30 साल का पीरियड मिलता है. 

मिलते हैं ये फायदे

इसके तहत लोन पीरियड में विभिन्न अवधि में ईएमआई चुकाने के कई विकल्प मिलते हैं, जिससे ग्राहक पर अत्यधिक दबाव न पड़े. इसके लिए कोई पूर्व भुगतान या आंशिक भुगतान शुल्क नहीं लिया जाता और कर्जदाता को चुकाए गए ब्याज और किस्तों पर टैक्स छूट भी दी जाती है. ग्राहकों पर ज्यादा बोझ ना पड़े और उन्हें कम ब्याज की रकम देनी पड़े इसलिए ब्याज की रोज कैलकुलेशन की जाती है. इतना ही नहीं, बैंक ऑफ इंडिया फर्नीचर लोन और टॉप अप की सुविधा भी देता है. यह ऑफर बैंक ऑफ इंडिया की सभी शाखाओं पर उपलब्ध है और इसका अप्रूवल प्रोसेस भी बेहद आसान है. 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बढ़ाई कर्ज की दरें

दूसरी ओर बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने चुनिंदा अवधि के कर्ज के लिये ब्याज दर (एमसीएलआर) बढ़ा दी है. बैंक ने बुधवार को बताया कि एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर को 7.80 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दिया गया है. ऑटो, पर्सनल और होम लोन जैसे कस्टमर लोन पर यही ब्याज लगता है. बैंक के अनुसार, संशोधित एमसीएलआर सात नवंबर, 2022 से प्रभावी हो गई है. वहीं, एक महीने की अवधि वाली एमसीएलआर को 0.05 अंक बढ़ाकर 7.50 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके अलावा एक दिन की अवधि, तीन और छह महीने की अवधि वाले लोन की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news