देश के इस सरकारी बैंक ने शुरू की ऐसी सुविधा, बिना ATM के निकाले कैश, तुरंत हाथ में आएगा पैसा
Advertisement
trendingNow11862727

देश के इस सरकारी बैंक ने शुरू की ऐसी सुविधा, बिना ATM के निकाले कैश, तुरंत हाथ में आएगा पैसा

Bank of Baroda News: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने देशभर में यूपीआई एटीएम की सुविधा को शुरू कर दिया है. बैंक की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

देश के इस सरकारी बैंक ने शुरू की ऐसी सुविधा, बिना ATM के निकाले कैश, तुरंत हाथ में आएगा पैसा

UPI ATM News: अब अगर आपको एटीएम से पैसा निकालना है तो इसके लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगा. अब आप बिना कार्ड के भी एटीएम (UPI ATM) से पैसा निकाल सकते हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने देशभर में यूपीआई एटीएम की सुविधा को शुरू कर दिया है. बैंक की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

लगाए जा रहे हैं 6000 एटीएम 
बैंक ऑफ बड़ौदा ने बताया है कि करीब 6,000 यूपीआई एटीएम की सुविधा शुरू की जा रही है, जिसके जरिए आप बिना कार्ड के पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए आपके फोन में यूपीआई ऐप होना जरूरी है. 

NPCI ने लगाया देश का पहला UPI ATM
बीओबी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, वह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के समन्वय से एनसीआर कॉरपोरेशन द्वारा संचालित यूपीआई एटीएम शुरू करने वाला देश का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है.

APP से करना होगा स्कैन
बैंक ने कहा कि उनके व अन्य बैंकों के ग्राहक यूपीआई-सक्षम मोबाइल ऐप के जरिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना बैंक ऑफ बड़ौदा यूपीआई एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं.

UPI से जुड़े अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा
बयान के मुताबिक, इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) तकनीक के जरिए यूपीआई एटीएम क्यूआर-आधारित निर्बाध नकदी निकासी संभव बनाता है, जिससे नकदी निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होती है. UPI ATM सुविधा का एक बड़ा लाभ यह भी है कि इससे ग्राहक यूपीआई से जुड़े विभिन्न खातों से नकदी निकाल सकते हैं.

UPI एटीएम से कैसे निकाल सकते हैं पैसा-
>> आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि कितना कैश निकालना है.
>> इसके बाद में आपकी द्वारा चुनी गई राशि के हिसाब से आपको एक QR code आपकी स्क्रीन पर दिखेगा
>> इस QR code को आपको अपने यूपीआई ऐप के जरिए स्कैन करना होगा. 
>> इसके बाद में आपको अपना यूपीआई पिन एंटर करना होगा.
>> अब आपका ट्रांजेक्शन सक्सेसफुल हो जाएगा और आपको कैश मिल जाएगा. 

Trending news