BoB समेत इन सरकारी बैंक में है आपका खाता तो बढ़ गई EMI, कल से हो रहा बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow11820371

BoB समेत इन सरकारी बैंक में है आपका खाता तो बढ़ गई EMI, कल से हो रहा बड़ा बदलाव

Bank MCLR Rates: बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्रा ने एमसीएलआर दरों में इजाफा कर दिया है, जिसके बाद में इन बैंकों में खाता रखने वाले ग्राहकों की EMI बढ़ जाएगी. 

BoB समेत इन सरकारी बैंक में है आपका खाता तो बढ़ गई EMI, कल से हो रहा बड़ा बदलाव

Bank EMI: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of india) ने कल यानी गुरुवार को नीतिगत दरों पर फैसला सुनाया था और आज कई बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. इसमें सरकारी बैंक शामिल हैं. अगर आपका भी इनमें से किसी भी बैंक में खाता है तो आपकी ईएमआई में इजाफा होने वाला है. बता दें बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्रा ने एमसीएलआर दरों में इजाफा कर दिया है, जिसके बाद में इन बैंकों में खाता रखने वाले ग्राहकों की EMI बढ़ जाएगी. 

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया इजाफा
आपको बता दें इन बैंकों ने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है. वहीं, इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मॉनेटरी पॉलिसी में ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया. इस बार ब्याज दरों को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखा है. आरबीआई की ओर से ब्याज दरों में इजाफा न किए जाने के बाद भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है.

कल से लागू होंगी नई दरें
बैंकों के इस कदम से एमसीएलआर से जुड़ी मासिक किस्त (EMI) बढ़ जाएगी. बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को बताया है कि एक साल की एमसीएलआर को संशोधित दर 8.70 फीसदी हो गई है. वहीं, पहले ये दर 8.65 फीसदी थी. BoB ने बताया है कि नई दरें 12 अगस्त से प्रभावी होंगी.

केनरा बैंक ने भी दरों में किया इजाफा
इसके अलावा केनरा बैंक ने भी MCLR की दरों में इजाफा कर दिया है. केनरा बैंक ने ब्याज दरों में 0.05 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद में केनरा बैंक में ब्याज की दर बढ़कर 8.7 फीसदी हो गई है. केनरा बैंक की दरें भी 12 अगस्त से लागू होंगी. 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी किया इजाफा
सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य ऋणदाता बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of maharashtra) ने एमसीएलआर में 0.10 फीसदी का इजाफा कर दिया है. बीओएम ने शेयर बाजार को बताया. इसके साथ ही एक साल की एमसीएलआर 8.50 फीसदी से बढ़कर 8.60 फीसदी हो गई है. संशोधित दरें 10 अगस्त से प्रभावी हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news