आलीशान बंगला, गाड़ियां सब छोड़ बांग्लादेश से भागीं शेख हसीना, अब विदेश में कैसे चलेगा खर्चा-पानी, जानिए कहां-कहां लगाया है पैसा ?
Advertisement
trendingNow12375697

आलीशान बंगला, गाड़ियां सब छोड़ बांग्लादेश से भागीं शेख हसीना, अब विदेश में कैसे चलेगा खर्चा-पानी, जानिए कहां-कहां लगाया है पैसा ?

Sheikh Hasina Net Worth: शेख हसीना के घर पर काम करने वाले चपरासी जहांगीर आलम के पास कथित तौर पर 284 करोड की संपत्ति मिली थी, जिसके बाद वो विदेश भाग गया. अगर आप सोच रहे हैं कि शेख हसीना, जिसके चपरासी के पास 284 करोड़ की संपत्ति है, तो उनके पास इससे अधिक संपत्ति होगी ? 

sheikh hassina  net worth

Bangladesh Ex Sheikh Hasina Net Worth: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद शेख हसीना को प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी. हालात ऐसे बिगड़े के उन्हें 45 मिनट के अल्टीमेटम पर देश छोड़ना पड़ा. बांग्लादेश में अपना आलीशान बंगला, जमीन जायदाद छोड़कर शेख हसीना जान बचाने के लिए भारत आ गई. बांग्लादेश में सेना ने अंतरिम सरकार बना दी है. शेख हसीना ने 15 साल तक बांग्लादेश पर राज किया, उनके पास घर, कार, जमीन...बांग्लादेश छोड़ने के बाद अब उनके पास कितनी संपत्ति बची है. 

चपरासी के पास 284 करोड़ की संपत्ति  

करीब महीनेभर पहले ही बांग्लादेश में शेख हसीना के चपरासी की संपत्ति के मामले ने तूल पकड़ लिया था.  शेख हसीना के घर पर काम करने वाले चपरासी जहांगीर आलम के पास कथित तौर पर 284 करोड की संपत्ति मिली थी, जिसके बाद वो विदेश भाग गया. अगर आप सोच रहे हैं कि शेख हसीना, जिसके चपरासी के पास 284 करोड़ की संपत्ति है, तो उनके पास इससे अधिक संपत्ति होगी ? हालांकि ऐसा नहीं है. साल 2024 के चुनावी हलफनामे के मुताबिक शेख हसीना की कुल संपत्ति 4.36 करोड़ बांग्लादेशी टका यानी करीब 3.14 करोड़ भारतीय रुपये है.  

खेती-बाड़ी से सबसे ज्यादा आमदनी  

शेख हसीना की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा खेती से आता है. शेख हसीना के नाम पर 6 एकड़ कृषि भूमि है. इसके अलावा मछली पालन ने उनकी कमाई होती है. इसके अलावा उन्होंने कई बिजनेस में अपना पैसा लगाया है, जिसके लिए उन्हें सालाना 12 लाख रुपये से अधिक मिलते हैं. उन्होंने कपड़ा, दूरसंचार और बैंकिंग समेत कई जगहों पर निवेश किया है. उन्होंने दूरसंचार के क्षेत्र में बड़ा निवेश किया है. इसके अलावा उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में निवेश किया है. बांग्लादेश में कपड़ा और परिधान उद्योग में शेख हसीना का बड़ा निवेश है.  

शेख हसीना के पास कितना सोना

साल 2022 में शेख हसीना को खेती से 78 लाख रुपये की कमाई हुई. उनके पास करीब 13 लाख रुपये का सोना है. उनके नाम पर करीब 15 बीघे खेत है, जो करीब  6 लाख टका का है. वहीं उनके पास 34 लाख टका से अधिक का प्लाट है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना का एक मकान लंदन में भी है, हालांकि वो उनके नाम पर नहीं है. इसी तरह से परप्लेक्सिटी एआई के मुताबिक, शेख हसीना की प्रॉपर्टी कई देशों में फैली हुई है.  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के पास 3 करोड़ डॉलर की एक हवेली ढाका में है. सिलहट अपार्टमेंट है, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ डॉलर बताई जा रही है. उन्होंने सिंगापुर और दुबई में भी कुछ प्रॉपर्टी खरीदी है. उनके पास 47 लाख टका की कार है. हालांकि वो उन्हें गिफ्ट में मिली है. हालांकि उनकी अधिकांश संपत्तियां बहन, बच्चों के नाम पर है. 

 

 

Trending news