Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना पर आया नया अपडेट, इन लोगों के पास खाता खुलवाने का आख‍िरी मौका
Advertisement

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना पर आया नया अपडेट, इन लोगों के पास खाता खुलवाने का आख‍िरी मौका

Atal Pension Yojana: इनकम रिटर्न भरने वाले इस योजना को 30 सितंबर तक ही सब्सक्राइब कर सकेंगे. इसके बाद आईटीआर फाइल करने वालों को योजना का फायदा नहीं म‍िलेगा. 

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना पर आया नया अपडेट, इन लोगों के पास खाता खुलवाने का आख‍िरी मौका

Atal Pension Yojana: अगर आपका अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में खाता है या आप सरकार की इस योजना में अकाउंट खुलवाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍मृत‍ि में चल रही इस योजना के तहत 60 साल के बाद पेंशन की गारंटी मिलती है. इसे सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए चला रही है.

जून 2015 में हुई थी शुरुआत

हाल ही में इस योजना को लेकर सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. इनकम रिटर्न भरने वाले इस योजना को 30 सितंबर तक ही सब्सक्राइब कर सकेंगे. इसके बाद आईटीआर फाइल करने वालों को योजना का फायदा नहीं म‍िलेगा. केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से 1 जून 2015 को अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी.

30 स‍ितंबर के बार म‍िलने वाले आवेदन होंगे न‍िरस्‍त
इस योजना के तहत पात्र बुजुर्गों को हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन दी जाती है. मार्च 2022 इस योजना में रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वालों का आंकड़ा 4 करोड़ के पार चला गया है. वित्त मंत्रालय ने प‍िछले द‍िनों अपने आदेश में कहा क‍ि आयकर दाता इस योजना में 1 अक्‍टूबर से न‍िवेश नहीं कर सकते. 30 तारीख के बाद म‍िलने वाले ऐसे आवेदनों को न‍िरस्‍त कर द‍िया जाएगा.

हर महीने 42 रुपये का न‍िवेश
यानी आप यद‍ि आयकर र‍िटर्न भरते हैं तो आपको हर हाल में 30 सितंबर तक सब्सक्राइब कर अकाउंट ओपन कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर अटल पेंशन योजना का लाभ उन्हें नहीं मिल पाएगा. इस योजना के न‍ियमानुसार 18 से 40 साल की उम्र के लोग इसमें रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आवेदक को बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेव‍िंग अकाउंट खुलवाना होगा. इस अकाउंट से हर महीने आपके 42 रुपये से लेकर 1454 रुपये तक कट जाएंगे. 60 साल के बाद हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन मिलती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news