पहले मुकदमा, अब शेयर बाजार में हड़कंप, एक ही झटके में डूबे ऐपल के 113 अरब डॉलर
Advertisement

पहले मुकदमा, अब शेयर बाजार में हड़कंप, एक ही झटके में डूबे ऐपल के 113 अरब डॉलर

आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल मुश्किलों में फंस गई है. कंपनी पर अमेरिकी सरकार ने गंभीर आरोप लगाए हैं. अमेरिकी सरकार के एक्शन के चलते ऐपल के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. ऐपल का मार्केट कैप एक ही झटके में 113 अरब डॉलर तक गिर गया है.

apple iphone

Apple Iphone: आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल मुश्किलों में फंस गई है. कंपनी पर अमेरिकी सरकार ने गंभीर आरोप लगाए हैं. अमेरिकी सरकार के एक्शन के चलते ऐपल के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. ऐपल का मार्केट कैप एक ही झटके में 113 अरब डॉलर तक गिर गया है. अमेरिकी सरकार ने ऐपल पर एंटीट्रस्ट कानूनों का उल्लंघन करने पर मुकदमा शुरू कर दिया है. सिर्फ इतना ही नहीं कंपनी एक साथ कई मुश्किलों से घिर गई है.

ऐपल की बढ़ती मुश्किल

ऐपल पर उपभोक्ताओं और छोटी कंपनियों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगा. अमेरिकी सरकार ने कंपनी पर मुकदमा दर्ज कर दिया. वहीं यूरोप में ऐपल के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है. इन सबका असर ऐपल के शेयर पर पड़ रहा है.  कंपनी के शेयर एक झटके में 4 फीसदी से अधिक गिर गए. कंपनी को साल दर साल 11 फीसदी का नुकसान हुआ है. शेयरों में गिरावट के चलते एक ही कारोबारी दिन में कंपनी का मार्केट कैप 113 अरब डॉलर तक गिर गया.  

क्या है मामला 

अमेरिकी न्याय विभाग और 16 स्टेट अटॉर्नी जनरल ने ऐपल के खिलाफ एंटीट्रस्ट मुकदमा शुरू किया है.  हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब आईफोन बनाने वाली कंपनी जांच के घेरे में आई हो. इससे पहले भी कंपनी पर प्रतिस्पर्धियों को दबाने का आरोप लगता रहा है. ऐपल की पॉपुलैरिटी को लेकर सरकारी एजेंसियों ने भी सतर्कता बरतना शुरू कर दिया.  कंपनी पर आरोप लगाता रहा है कि उसकी वजह से उपभोक्ताओं और उसकी सर्विसेस के साथ कंपटीशन करने वाली छोटी कंपनियों को नुकसान होता है. ऐपन ने अपने स्मार्टफोन मार्केट में एकाधिकार बना लिया है. कंपनी को उसका अनुचित लाभ मिलता रहा है. हालांकि कंपनी इन आरोपों से इनकार करती रही है. कंपनी का कहना है कि इस तरह के आरोपों से कंपनी को नुकसान पहुंचता है. कंपनी को इन कार्रवाई से बड़ा नुकसान पहुंच रहा है.  

Trending news